ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा स्वच्छता पखवाड़े का शुभारम्भ


मुंबई।

माननीय प्रधानमंत्री के “स्वच्छ भारत मिशन” के आह्वान के अनुरूप भारतीय रेलवे में 16 से 30 सितम्बर, 2021 तक और 2 अक्टूबर, 2021 को स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस राष्ट्रव्यापी निर्णय के क्रम में पश्चिम रेलवे द्वारा भी अपने परिसर को सुशोभित करने के लिए विभिन्न स्वच्छता गतिविधियों की शुरुआत की गई है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल ने 16 सितम्बर, 2021 को वेबिनार के माध्यम से स्वच्छता शपथ दिलवाकर पखवाड़े भर चलने वाले अभियान का उद्घाटन किया । इस अवसर पर महाप्रबंधक श्री कंसल सभी अधिकारियों से मुखातिब हुए एवं उन्हें उनके अपने घरों से स्वच्छता अभियान की शुरुआत करने की बात कही। उन्होंने बापूजी के प्रसिद्ध उद्धरण “स्वच्छता में ही ईश्वर का वास है” को दोहराया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, स्वच्छता पखवाड़ा अभियान मुख्य रूप से स्टेशन परिसरों, ट्रेनों, रेलवे ट्रैक, रेलवे कार्यालयों, कॉलोनियों, कार्यशालाओं, कोचिंग डिपो तथा अस्पताल की सफाई पर केंद्रित है। 16 से 30 सितंबर, 2021 तक मनाया जाने वाला स्वच्छता पखवाड़ा ट्रेनों, स्टेशनों, आसपास के क्षेत्रों, रेलवे कॉलोनी, स्कूलों और रेलवे अस्पतालों में उच्चतम स्तर की स्वच्छता बनाए रखने को प्रदर्शित करने का महत्वपूर्ण अवसर है। 15 दिनों तक चलने वाला यह अभियान स्वच्छता पर आधारित 15 विभिन्न विषयों जैसे स्वच्छ जागरूकता, स्वच्छ स्टेशन, स्वच्छ ट्रेन, स्वच्छ ट्रैक, स्वच्छ परिसर, स्वच्छ डिपो/संस्थान, स्वच्छ रेल संबंधित कॉलोनियां / अस्पताल, स्वच्छ शौचालय, स्वच्छ नीर, स्वच्छ पेंट्री, नो प्लास्टिक डे और स्वच्छता प्रतियोगिता आधारित रहेगा।

श्री ठाकुर ने बताया कि 2 अक्टूबर, 2021 को महात्मा गांधी जी की जयंती के उपलक्ष्य में पखवाड़े का समापन स्वच्छता श्रमदान के साथ होगा। इस अभियान के पहले दिन की शुरुआत महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल द्वारा वेबिनार के माध्यम से पश्चिम रेलवे मुख्यालय के सभी प्रमुख विभागाध्यक्षों और अन्य अधिकारियों को स्वच्छता शपथ दिलाने के साथ की गई और वेबिनार के दौरान पर्यावरण संबंधी कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। स्टेशनों और कार्यालयों में बैनर, पोस्टर, डिजिटल बैनर प्रदर्शित किए गए। स्टेशनों और गाड़ियों में पीए सिस्टम और डिजिटल स्क्रीन के माध्यम से घोषणाएं और जिंगल बजाए जा रहे हैं। इसी प्रकार, पश्चिम रेलवे के सभी मंडलों में संबंधित मंडल रेल प्रबंधकों द्वारा और रेलवे कार्यशालाओं में मुख्य कारखाना प्रबंधकों द्वारा सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की सक्रिय भागीदारी के साथ शपथ दिलाई गई।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top