ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

गिलगिट बाल्टिस्तान पर भारत का दावा मजबूतः राम माधव

श्रीनगर: बीजेपी नेता राम माधव ने गुरूवार को कहा कि गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में भारत का दावा पाकिस्तान की तुलना में कहीं अधिक मजबूत है, क्योंकि ब्रिटिश सेना के दो ‘‘धोखेबाज’’ अधिकारियों ने इसे पाकिस्तानी सेना के हवाले कर दिया था. उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र भारत के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण था, क्योंकि यह अफगानिस्तान और मध्य एशिया के लिए एक संपर्क उपलब्ध कराता है. बता दें कि चीन का बेल्ट रोड इस क्षेत्र से गुजरता है. भारत ने बेल्ट रोड का विरोध किया है.

माधव ने एक पुस्तक ‘गिलगित बाल्टिस्तान और मानवाधिकार उल्लंघन की अनगनित गाथा’ के लोकार्पण के मौके पर कहा कि हालांकि यह क्षेत्र पाकिस्तान के नियंत्रण में है लेकिन भारत का मानना है कि गिलगित-बाल्टिस्तान जम्मू कश्मीर राज्य का एक हिस्सा है. वहीं, राम माधव ने गुरुवार को जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक से भी भेंट की और राज्य के मुद्दों पर चर्चा की. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि राम माधव ने राजभवन में राज्यपाल मलिक से मुलाकात की. इस दौरान विकास और शांति और सामान्य हालात समेत राज्य के समक्ष विभिन्न चुनौतियों को लेकर चर्चा हुई.

प्रवक्ता ने बताया कि राम माधव ने राज्यपाल को शहरी स्थानीय निकायों के चुनावों को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए बधाई दी और आशा जताई कि आने वाले पंचायत चुनाव में अधिकांश लोग मतदान में हिस्सा लेंगे.



सम्बंधित लेख
 

Back to Top