आप यहाँ है :

अमेरिकी पत्रकार का दावा, इमरजेंसी से पहले इंदिरा गांधी को संजय गांधी ने मारा था थप्‍पड़

देश में आपातकाल लागू होने से ठीक पहले एक ऐसी घटना घटी थी जिसने तत्‍कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को झकझोर कर रख दिया था। अमेरिका के वरिष्‍ठ पत्रकार लुइस एम सिंमस का दावा है कि संजय गांधी ने एक डिनर पार्टी के दौरान तत्‍कालीन प्रधानमंत्री और अपनी मां इंदिरा गांधी को थप्‍पड़ मारा था। प्रतिष्ठित पुलित्‍जर पुरस्‍कार से सम्‍मानित पत्रकार लुइस एम सिमंस देश में इमरजेंसी घोषित होने के दाैरान Washington Post के दिल्‍ली संवाददाता थे। अपनी एक खबर में उन्‍होंने दावा किया था कि एक डिनर पार्टी में संजय गांधी ने इंदिरा गांधी को थप्‍पड़ मारा था।

लुइस के अनुसार, थप्‍पड़ मारने की यह घटना इमरजेंसी लागू होने से पहले एक निजी डिनर पार्टी में हुई थी। लुइस का दावा है कि उन्‍हें यह जानकारी किसी अनाम सूत्र ने बातचीत के दौरान दी थी। लुइस ने उस वक्‍त खबर को लीक नहीं किया और इसे बाद में इस्‍तेमाल किया। लुइस ने बाद में बैंकॉक से यह खबर लिखी। वो कहते हैं कि उन्‍हें पांच घंटे के नोटिस पर भारत छोड़ने के आदेश दिए गए थे। लुइस के मुताबिक उन्‍हें गिरफ्तार दिल्‍ली से बाहर जाने वाले पहले प्‍लेन में बिठाकर भेज दिया गया था।

लुइस का यह भी दावा है कि उनकी पत्‍नी और दो बेटियां दिल्‍ली में ही रह गई थीं जिनके साथ पुलिस अधिकारियों ने बेहद बुरा बर्ताव किया। सिमंस कहते हैं, ”खुद को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र कहने वाले देश में अगर आपातकाल लग सकता है, तो यह अमेरिका क्‍या, पूरी दुनिया में कहीं भी हो सकता है।

इमरजेंसी खत्‍म होने के बाद गांधी ने एक बैठक के लिए सिमंस को बुलाया था जहां वे सोनिया गांधी और राजीव गांधी से मिले। लुइस कहते हैं कि संजय से कभी उनकी मुलाकात नहीं हुई।

साभार- इंडियन एक्सप्रेस से

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top