ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

ग्वालियर में 31अक्टूबर से 03नवम्बर तक होगा अन्तर्राष्ट्रीय नृत्य महोत्सव का आयोजन

सांस्कृतिक राजधानी के रूप में पहचान रखने वाली तानसेन की नगरी ग्वालियर में इस वर्ष 16वें अंतर्राष्ट्रीय नृत्य महोत्सव का आयोजन होने जा रहा है। जिसमें देश-विदेश से नृत्य प्रस्तुति के लिए कई टोलियाँ भाग लेने ग्वालियर पहुँच रही है। अंतर्राष्ट्रीय नृत्य महोत्सव इस वर्ष 31 अक्टूबर से 03 नवम्बर तक आयोजित होगा।

इस वर्ष स्पेन, इटली, इजराइल, ईरान, रशिया (साइबेरिया), किर्गिस्तान एवं श्रीलंका के दलों सहित मध्यप्रदेश के अलावा असम, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटका, महाराष्ट्र, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, दिल्ली के 1000 से अधिक कलाकार ग्वालियर में ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय डॉस ट्रॉफी‘‘ जीतने के लिए प्रस्तुतियाँ देंगे।

भोपाल में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान उद्भव सामाजिक संस्था के अध्यक्ष डॉ. केशव पाण्डेय एवं सचिव दीपक तोमर ने पत्रकारों को जानकारी देते हुये बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय नृत्य महोत्सव ‘‘उद्भव उत्सव‘‘ का यह 16वां वर्ष है। विगत वर्षों में ग्रीस, स्लोवाकिया, फ्रांस, टर्की, रषिया, बुल्गारिया, साउथ कोरिया, किर्गिस्तान, अजरबैंजान, रिपब्लिक ऑफ यकुटिया, चीन, यूक्रेन, इजिप्ट, इण्डोनेशिया, थाईलैण्ड, बंगलादेश, श्रीलंका आदि के कलाकार अपनी बेहतरीन प्रस्तुतियाँ दे चुके हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर मध्यप्रदेश और ग्वालियर की पहचान एक प्रमुख सांस्कृतिक एवं पर्यटन केन्द्र के रूप में स्थापित करने के प्रयास में तथा भारतीय कलाकारों को अन्तर्राष्ट्रीय मंच प्रदान करने के उद्देश्य से हर साल यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। ए.बी.वी. ट्रिपल आई.टी.एम. एवं जीवाजी क्लब के सहयोग से आयोजित किये जाने वाले ‘‘उद्भव उत्सव-2019‘‘ का शुभारम्भ एक कार्निवल के रूप में इस साल 31 अक्टूबर से होगा ।

कार्निवल थीम रोड कटोराताल पर निकाला जायेगा जिसमें विभिन्न देशों के प्रतिभागी एवं अपने देश के प्रतिभागी पारम्परिक परिधानों में नृत्य करते हुये आगे बढ़ेंगे। कार्यक्रम का शुभारम्भ एक भव्य समारोह के साथ जीवाजी क्लब में सम्पन्न होगा।इसके बाद 01 और 02 नवम्बर को को नृत्य की प्रस्तुतियाँ डबल आई.टी.एम. गोविन्दपुरी एवं ग्रीन वुड पब्लिक स्कूल आदित्यपुरम में होगी। समापन समारोह एवं गाला नाइट 03 नवम्बर को ए.बी.वी. ट्रिपल आई.टी.एम. में आयोजित किया जाएगा।

केशव पाण्डे ने यह भी बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय नृत्य महोत्सव से चयनित भारतीय कलाकारों को विभिन्न अन्तर्राष्ट्रीय मंचों पर अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन का अवसर प्रदान करता है। विगत वर्षों में देश के 2000 से अधिक कलाकार 40 विदेश यात्राओं के माध्यम से चीन, ग्रीस, टर्की, बुल्गारिया, साइबेरिया, रोमानिया, इजिप्ट, पौलेण्ड, चैक रिपब्लिक, आस्ट्रिया, इटली, किर्गिस्तान, आदि देशों में भारतीय संस्कृति का परचम लहरा चुके हैं। इस वर्ष की प्रतियोगिता से चुने गये कलाकार अगले वर्ष विभिन्न देशों में प्रस्तुति देंगे ।

संपर्क
दीपक तोमर
सचिव
मोबा. 8966066666
Attachments area

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top