आप यहाँ है :

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभाओं का सम्मान राजाराम कर्मयोगी और अलका कर्मयोगी ने किया सम्मान

कोटा । राजाराम सेवाकर्मयोगी संस्थान के अध्यक्ष राजाराम जैन कर्मयोगी एवम  अंतर्राष्ट्रीय कलाकार अलका दुलारी जैन कर्मयोगी ने कोटा के लायंस क्लब परिसर में सोमवार को आयोजित समारोह में  जिन्होंने अपने कार्यों से साहित्य,चित्रकला,चिकित्सा, लोककला, शिक्षा, पुस्तकालय विज्ञान, भूगोल, संस्कृति – पर्यटन, धर्म आदि क्षेत्रों में अपने कार्यों से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धियां अर्जित की ऐसी 28प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ कठपुतली के माध्यम से प्रस्तुत गणेश वंदना के हुआ। समारोह के अथितियों ने ब्रांज लगा कर, संस्थान की सम्मान पट्टी और मोतियों का कंठाहर पहना कर प्रशस्ति पत्र दे कर प्रतिभाओं को सम्मानित किया। कलाकारों ने इस अवसर पर गीत – नृत्य की प्रस्तुतियां दी।
मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में डॉ. एम. एल.अग्रवाल, नशा मुक्ति के क्षेत्र में डॉ.आर.सी.साहनी, न्यूरो सर्जरी के क्षेत्र में डॉ.विजय सरदाना, नेत्र चिलत्सा के क्षेत्र में डॉ. सुरेश पांडे ,संगीत के क्षेत्र में डॉ.रोशन भारती, शिक्षा के क्षेत्र में डॉ.गणेश तारे, शायर कुंवर जावेद, साहित्यकार बशीर अहमद मयूख को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया।

पर्यटन लेखक डॉ. प्रभात कुमार सिंघल को विगत 41 वर्षो से राजस्थान और देश की कला,संस्कृति और पर्यटन का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लेखन के माध्यम से प्रचार – प्रसार करने,  चित्रकार
डॉ. जगमोहन माथेड़िया को देश, विदेश की कई कलात्मक गतिविधियों में भाग लेकर कला के क्षेत्र में की गई सेवाओं, कॉलेज शिक्षा के भूगोलविद गोल्डमेडलिस्ट प्रो.पी.के.सिंघल को पांच देशों की यात्रा कर सामुदायिक और भौगोलिक ज्ञान को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाने की  सेवाओं एवम कठपुतली लोक कलाकार संजय कुमार को संस्कृति की उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया।

पुस्तकालय सेवा क्षेत्र
में विविध उपलब्धियों के लिए डॉ.दीपक कुमार श्रीवास्तव, चित्रकार डॉ राकेश सिंह द्वारा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कला प्रदर्शनियां
आयोजित करने और प्रतिनिधित्व कर कला के क्षेत्र की सेवाओं, कथावाचक सत्यनारायण शास्त्री, कव्वाल फजलुरहमान, भूगर्भ वैज्ञानिक खलीलुरहमान, के साथ – साथ डॉ.विदुषी पांडे, डॉ.अनुकृति, प्रो.कपिल देव, प्रो.गोपाल सिंह, डॉ.नबीला रहमान, मुकेश गालव, कमलजीत सिंह, गोविंद नारायण अग्रवाल, ओम प्रकाश तोषनीवाल तथा अब्दुल मोहम्मद बाकी को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया।
समारोह के उपरांत सभी ने राजाराम और अलका को उनकी 10 वीं वैवाहिक सालगिरह पर बधाई और शुभकामनाएं दी।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Get in Touch

Back to Top