ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

‘एग्ज़ाम वॉरियर्स’ को सुलभ बनाने के लिए सुझाव आमंत्रित

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा छात्रों के लिये लिखी गई पुस्तक ‘एग्ज़ाम वॉरियर्स’ को और अधिक संवाद सुलभ (इंटरेक्टिव) बनाने के लिये छात्रों, अभिभावकों एवं शिक्षकों से नमो एप पर सुझाव मांगे गए है।

पुस्तक को और संवाद सुलभ बनाने के लिये नमो एप पर सुझाव एवं विचार भेजने का आग्रह करते हुए कहा गया है कि छात्र, अभिभावक एवं शिक्षक इस बारे में अपने रचनात्मक विचार दे सकते हैं कि इसमें वर्तमान मंत्रों एवं पाठों को और बेहतर एवं संवाद सुलभ कैसे बनाया जा सकता है।

इस सुझावों एवं विचारों के आधार पर पुस्तक को और समग्र, व्यापक एवं संवाद सुलभ बनाया जायेगा। इसमें कहा गया है कि छात्र, अभिभावक एवं शिक्षक अपने विचार साझा करें। इसमें हिस्सा लेने वाले कुछ लोगों को व्यक्तिगत तौर पर प्रधानमंत्री के समक्ष अपने विचार पेश करने का मौका मिलेगा।

इस वर्ष फरवरी में पुस्तक का लोकार्पण होने के बाद से काफी संख्या में छात्रों ने अपने जीवन में आए बदलाव के बारे में अपने विचार साझा किये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिखित किताब ‘एग्ज़ाम वॉरियर्स’ को छात्रों के लिये मंत्रों की शक्ल में लिखा गया है और इसे ‘संवाद सुलभ’ तरीके से तैयार किया गया है। पुस्तक में कई गतिविधियां भी हैं जिनका छात्र अभ्यास करके न सिर्फ तनाव से मुक्ति पा सकते हैं बल्कि परीक्षा के लिए तैयारियां भी कर सकते हैं।
पुस्तक में आधुनिक तकनीक का प्रयोग भी किया गया है। नमो एप से इस किताब के कई खास फीचर्स को देखा जा सकता है। किताब में छात्रों का समुदाय बनाने के लिए मार्गदर्शन भी किया गया है। किताब में परीक्षाओं से निपटने के लिए 25 मंत्र यानि पाठ दिए गए हैं।



सम्बंधित लेख
 

Back to Top