ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

कला- संस्कृति का जागरण उत्सव 13 से 15 दिसंबर तक लखनऊ में

· धर्म, राजनीति,संघ,इतिहास ,दलित और स्त्री साहित्य जैसे जवलन्तशील विषयों पर सत्रों का आयोजन

· अवध के सूफी मिजाज ,सुनहले पर्दे, हिंदी बेस्टसेलर प्रभाव,साहित्य और सिनेमा एवं हास्य और गीत पर भी सत्र शामिल हैं

· मालिनी अवस्थी, पवन मल्होत्रा, सुनील आम्बेडकर, यतीन्द्र मिश्र, नाईश हसन, हषीकेश शुलभ ,भगवानदास मोरवाल, सर्वेश अस्थाना जैसे वक्ता होंगे रूबरू

· दैनिक जागरण संवादी के छठे संस्करण में 25 सत्रों में 60 भी ज्यादा वक्ता संवाद करेंगे

लखनऊ : दैनिक जागरण ‘संवादी’ का छठा संस्करण भारतेंदु नाट्य अकादमी, गोमती नगर में 13 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक होने जा रहा है| अभिव्यक्ति के इस उत्सव में धर्म,राजनीति,संघ ,दलित एवं स्त्री साहित्य जैसे जवलंतशील विषयों के साथ साथ गीत-संगीत,सिनेमा ,हास्यगीत और अवध के सूफी मिजाज आदि जैसे सत्रों में अभिनेता पवन मल्होत्रा ,लोक गायिका मालिनी अवस्थी, संघ प्रचारक सुनील आम्बेडकर के अलावा यतीन्द्र मिश्र, नाईश हसन, हषीकेश शुलभ ,भगवानदास मोरवाल, सर्वेश अस्थाना जैसे 60 से ज्यादा वक्ता श्राताओं से संवाद करेंगे.

तीन दिन तक चलने वाले इस उत्सव का आरंभ “ज्ञान का ज्ञान” सत्र से होगा,इस सत्र में ह्रदय नारायण दीक्षित से अरुण माहेश्वरी बातचीत करेंगे वहीं सर्वेश अस्थाना,अनु अवस्थी एवं मालविका हरिओम के सत्र “हास्य और गीत” से समापन होगा. इन दो सत्रों के बीच में तीन दिन तक देश के नामी-गिरामी विद्यवान, साहित्यकार ,स्तंभकार एवं सिने जगत के कलाकार 25 सत्रों में 60 भी ज्यादा वक्ता हिस्सा लेंगे.

पहले दिन के सत्रों “ हिंदी का फैलता दायरा” में राममोहन पाठक, कृष्ण बिहारी एवं यतीन्द्र मिश्र होंगे, वहीँ “महिला होने का दंश” सत्र में नाईश हसन, मिनाक्षी स्वामी से फैजी खान रूबरू होगी. “हौसले का हिमालय” सत्र में अरुणिमा सिन्हा ,आदित्य अमर से प्रशांत कश्यप बातचीत करेंगे.पहले दिन के शाम के सत्र “क्षेत्रीय राजनीति का भविष्य” में विजय त्रिवेदी और सदगुरु शरण आमने सामने होंगे. “सुनहले पर्दे की ख्याब” सत्र में मुकेश छाबड़ा से मनोज राजन त्रिपाठी बातचीत करेंगे. पहले दिन की अंतिम प्रस्तुति प्रसिद्ध लोक गायिका मालिनी अवस्थी का “अवध का सूफी मिजाज” सत्र से होगा.

दुसरे दिन का आरंभ “दलित साहित्य का भविष्य” सत्र से होंगी इस सत्र में श्योराज सिंह बेचैन ,विवेक कुमार एवं पंकज सुबीर आमने सामने होंगे. “धर्म की भाषा” सत्र में डॉ.एच एस रावत एवं भगवानदास मोरवाल चर्चा करेंगे, “साहित्य का स्वर्ण युग” सत्र में राजेन्द्र राव, शैलेन्द्र सागर , रतनेश्वर, अमरीक सिंह दीप एक साथ मंच पर होंगे. हषीकेश शुलभ, भगवानदास मोरवाल, सत्यानंद निरुपम “साहित्य का उपन्यासकाल” सत्र में आमने सामने होंगे.सायंकाल सत्र “संघ का भविष्य” में सुनील आम्बेडकर से आशुतोष शुक्ल बातचीत करेंगे, “हज़लगोई की ख़त्म होती रवायत” सत्र में नैयर जलालपुरी, असमत मलीहाबादी से संचालक शकील शम्सी चर्चा करेंगे. दुसरे दिन का अंतिम सत्र “मुंबई से आया मेरा दोस्त” सत्र में अभिनेता पवन मल्होत्रा से यतीन्द्र मिश्र बातचीत करेंगे.

तीसरे और अंतिम दिन पहला सत्र “स्त्री साहित्य का संघर्ष” में रजनी गुप्त श्रोताओं से रूबरू होंगी, “हिंदी पर बेस्टसेलर का प्रभाव” सत्र में प्रभात रंजन ,भगवंत अनमोल, गौतम राजऋषि, नवीन चौधरी से संचालक तरुण गोस्वामी चर्चा करेंगे. “यथार्थ और कल्पना का साथ” सत्र में हरिंदर सिक्का से मनोज राजन त्रिपाठी रूबरू होंगे, वहीँ “इतिहास लेखन की चुनौतियां” सत्र में विश्वास पाटिल से आत्मप्रकाश मिश्र द्वारा बातचीत होंगी. शाम के सत्र “ साहित्य और सिनेमा” में संदीप भूतोड़िया मंच पर होंगे. दैनिक जागरण ‘संवादी’ का छठे संस्करण का समापन सत्र “हास्य और गीत” में सर्वेश अस्थाना,अनु अवस्थी एवं मालविका हरिओम के साथ होगी.

जागरण संवादी में इस वर्ष दुनिया को अलविदा कह गए भारतीय साहित्य के स्तम्भ एवं मूर्धन्य साहित्यकार नामवर सिंह, केदारनाथ सिंह, कृष्णा सोबती एवं नवनीता देव सेन को श्रधांजलि भी दी जायेगी. इसके अलावा दैनिक जागरण संवादी में हिंदी में मौलिक शोध को बढ़ावा देने के लिए दैनिक जागरण के अभियान ‘हिंदी हैं हम’ के तहत ‘ज्ञानवृत्ति’ के विजेताओं की भी घोषणा की जायेगी. अभिव्यक्ति के इस उत्सव ‘संवादी’ में दैनिक जागरण की नई पहल ‘सृजन’ का कॉपीराइट बाजार भी लगेगा । इस कॉपीराइट बाजार में शामिल होने के लिए हिंदी के तमाम प्रकाशकों को आमंत्रित किया गया है. इस कॉपीराइटट बाजार में युवा लेखकों को प्रकाशकों के समक्ष अपनी बात रखने का अवसर भी प्राप्त होगा। इस वर्ष लखनऊ विश्वविद्यालय के 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं जिसके उपलक्ष्य में विशेष रूप से तैयार किये सत्र का भी आयोजन भी यहाँ किया जाएगा.

कार्यक्रम सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए देखें: http://jagranhindi.in/

www.jagranhindi.in

संपर्क
संतोष कुमार

M -9990937676

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top