आप यहाँ है :

हजारों चीनी सैनिकों से जूझने वाले जोगिंदर सिंह पर बन रही है फिल्म

पंजाबी अभिनेता गिपी ग्रेवाल की आने वाली फिल्म ‘सूबेदार जोगिन्दर सिंह’ होगी। यह देश की पहली ऐसी जीवनी हैं जो किसी परमवीर चक्र विजेता पर बनी है। इस फिल्म को पंजाबी के अलावा तीन भाषाओं हिंदी, तमिल और तेलगु में भी रिलीज किया जा रहा है. फिल्म में कई बड़े कलाकार हैं. गिपी आज के ज़माने के नए अदाकारों के साथ मुख्य भूमिका में नजर आएंगे. गिप्पी ग्रेवाल के अलावा गुग्गु गिल, कुलविंदर बिल्ला, अदिति शर्मा, राजवीर जवंदा, रोशन प्रिंस, करमजीत अनमोल, सरदार सोही भी फिल्म में हैं.

सूबेदार जोगिन्दर सिंह एक पल्टन के कमांडर थे, 1962 में चीन से युद्ध के दौरान उन्हें नेफा के दुर्गम क्षेत्र में पोज़िशन लेने के ऑर्डर्स मिले थे. नेफा में अपनी पोज़िशन लेने कुछ समय बाद ही उन्हें चीन के हजारों सैनिकों के आक्रमण का सामना करना पड़ा था। यह सूबेदार जोगिन्दर सिंह की मानसिक दृढ़ता ही थी जिसकी वजह से गोला-बारूद ख़त्म होने अथवा जांघ पर गोली लगने के बावजूद भी उन्होंने ना सिर्फ अपने सैनिकों को लड़ाई के लिए प्रेरित किया बल्कि खुद भी अकेले ही दर्जनों चीनी सैनिकों को खंजरों से मौत के घाट उतारा. इस अभूतपूर्व शौर्य के प्रदर्शन के लिए भारत सरकार ने मरणोपरांत राष्ट्र के सर्वोच्च युद्ध सम्मान परम वीर चक्र से नवाजा गया।

जोगिन्दर सिंह के चरित्र चित्रण पर बन रही फिल्म की शूटिंग खूबसूरत और खतरनाक जगहों जैसे कारगिल और मद्रास, राजस्थान एवं असम में हुई. फिल्म का मुख्य भाग 14000 फीट की ऊंचाई पर शूट हुआ. फिल्म के मुख्य कलाकार गिप्पी ग्रेवाल हैं जो सूबेदार जोगिन्दर सिंह की भूमिका निभाएंगे।

उन्होंने इस फिल्म एवं खुद को सूबेदार के जैसे दर्शाने के लिए शारीरिक तौर परिवर्तित किया हैं. इतना ही नहीं उन्होंने चोटिल होने के बावजूद फिल्म के ज्यादातर स्टंट्स खुद ही किए हैं. इतनी प्रतिबद्धता एवं आदर, अदाकार के चरित्र को दर्शाता हैं. यह फिल्म इस साल मई-जून के समय होगी।



सम्बंधित लेख
 

Back to Top