आप यहाँ है :

जुलाई –सितम्बर तिमाहीं की हिंदी बेस्टसेलर की घोषणा

हिंदी के सुप्रसिद्ध लेखक सुरेन्द्र मोहन पाठक की फिक्शन और नॉन फिक्शन श्रेणी में चार पुस्तकें शामिल.
‘कश्मीरनामा’ ,’अमित शाह और भाजपा की यात्रा’ भी नॉन फिक्शन श्रेणी में शामिल.
कविता श्रेणी में राहत इंदोरी, पीयूष मिश्रा ,गुलज़ार और जावेद अख्तर जैसे कवियों, गीतकारों के काव्य संकलन शामिल.
अनुवाद श्रेणी में चेतन भगत और अमीश त्रिपाठी के पुस्तकों का प्रभुत्व बरकरार

पटना। दैनिक जागरण एवं नील्सन बुक्सकैन द्वारा 2019 की जुलाई –सितम्बर तिमाही के हिंदी बेस्टसेलर घोषणा पटना पुस्तक मेले में आयोजित विशेष सत्र सान्निध्य में की गई.– हिंदी बेस्टसेलर सूची की घोषणा वरिष्ठ लेखक गंगा प्रसाद विमल, रामबचन राय, वरिष्ठ कवि लीलाधर जगूड़ी, वरिष्ठ लेखिका एवं रंगकर्मी प्रेमलता मिश्रा, और रेसिडेंट एडिटर, दैनिक जागरणबिहार मनोज झा द्वारा किया गया. यह हिंदी बेस्टसेलर चार श्रेणियों कथा (फिक्शन), कथेतर (नॉन फिक्शन), अनुवाद एवं कविता में जारी हुई.

कथा श्रेणी ( फिक्शन) में नीलोत्पल मृणाल पहला उपन्यास ‘डार्क हॉर्स :एक अनकही दास्तान’ जो सिविल सेवाओं की तैयारी में लगे परीक्षार्थियों की ज़िंदगी और संघर्ष की दास्तां है कथा श्रेणी में इसबार शीर्ष में जगह बनाने में कामयाब रहा. लेखक सत्य व्यास के ‘बनारस टॉकीज’, ‘चौरसी’ और ‘दिल्ली दरबार’ एकबार फिर से शीर्ष 10 शामिल हुए हैं. सुप्रसिद्ध लेखक सुरेन्द्र मोहन पाठक की दो पुस्तकें ‘जा के बैरी सनमुख जीवे’ और ‘कहर’ कथा श्रेणी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं.

कथेतर ( नॉन फिक्शन) श्रेणी में भी जाने माने लेखक सुरेन्द्र मोहन पाठक की आत्मकथा पार्ट -2 ‘हम नहीं चंगे, बुरा न कोय’ शीर्ष पर स्थापित हुआ है. इसी श्रेणी में आत्मकथा पार्ट -1 ‘न बैरी न कोई बेगाना’ ने भी टॉप 10 में जगह बनाई है. . सुरेन्द्र मोहन पाठक की बचपन से कॉलेज के दिनों तक की कथा ‘न बैरी न कोई बेगाना’ किताब में थी. उससे आगे बढ़ते हुए संघर्ष के दिनों, जवानी, रोजगार, लेखन और गृहस्थी तक की कथा इस खंड ‘हम नहीं चंगे बुरा न कोय’ में है. इसी श्रेणी में अशोक कुमार पांडे की ‘कश्मीरनामा’ मानव कौल ‘तुम्हारे बारे में’ अनिर्बान गांगुली और शिवानन्द द्विवेदी की पुस्तक ‘ अमित शाह और भाजपा की यात्रा’ में शीर्ष 10 में शामिल हैं.

अनुवाद श्रेणी में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की आत्मकथा ‘मेरी जीवन यात्रा’ शीर्ष पर है.इस श्रेणी में ही लेखक चेतन भगत और अमीश त्रिपाठी के पुस्तकों का बोलबाला रहा है. चेतन भगत ‘द गर्ल इन रूम 105-एक अनलव स्टोरी’ और ‘वन इंडियन गर्ल’, अमीश त्रिपाठी ‘सीता –मिथिला की योद्धा’ , ‘इंश्वाकू के वंशज’ एवं रावण:आर्यवर्त का शत्रु’ टॉप 10 में शामिल हैं. इसके अलावा लेखिका अरुंधती रॉय ‘एक था डॉक्टर एक था संत’, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ‘गोपालगंज से रायसीना’, अनुवाद श्रेणी शीर्ष 10 में हैं.

कविता श्रेणी में भारतीय उर्दू शायर और हिंदी फिल्मों के गीतकार राहत इंदोरी,कवि और गीतकार गुलज़ार,जावेद अख्तर और पियूष मिश्रा के काव्य संकलनों प्रभुत्व रहा है

दैनिक जागरण नील्सन बुकस्केन बेस्टसेलर सूची में कथा, कथेतर, अनुवाद और कविता की 4 श्रेणीयों में 10-10 किताबों की सूची जारी की गयी, यह हिंदी बेस्टसेलर सूची अप्रैल 2019 से जून 2019 तिमाही के बीच में सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तकों प्रस्तुत करती है.

संपर्क
संतोष कुमार
M -9990937676

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top