ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

केजरीवाल दुनिया के सौ शीर्ष विचारकों में शामिल

आम आदमी पार्टी के संस्थापक अरविन्द केजरीवाल अमेरिकी पत्रिका फॉरेन पॉलिसी के वर्ष 2013 के 100 शीर्ष वैश्विक विचारकों में शामिल हैं। इस सूची में उन लोगों को शामिल किया गया है जिन्होंने दुनिया में अहम अंतर लाने में योगदान दिया और असंभव की सीमा को पीछे धकेल दिया।

उर्वशी बुटालिया और कविता कृष्णन जैसी कार्यकर्ताओं ने भी इस सूची में जगह हासिल की है जिसमें पहला स्थान अमेरिकी खुफिया सूचनाओं का खुलासा करने वाले एडवर्ड स्नोडन को मिला है।

45 वर्षीय केजरीवाल को सूची में 32वां स्थान मिला है। उन्हें वैश्विक विचारक माना गया है, क्योंकि उन्होंने भारत की राजधानी में भ्रष्टाचार को हटाने के लिए एक अभियान का नेतृत्व किया और देश का संभ्रांत वर्ग की चिंता का कारण बने।

पत्रिका के अनुसार केजरीवाल एक क्रांति को हवा दे रहे हैं, वह नई दिल्ली को भ्रष्टाचार से मुक्ति दिलाने के लिए एक प्रभावशाली अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं और जनता की जरूरतों की तरफ सरकार का ध्यान दोबारा आकर्षित कर रहे हैं। सूची में बुटालिया और कृष्णन दोनों ही 77वें स्थान पर हैं।

पत्रिका के अनुसार दोनों ना केवल विचारशील कार्यकर्ता हैं बल्कि दोनों भारत में यौन हिंसा की समस्या के खिलाफ खड़े अगुआ विरोधियों में से हैं।

सूची में शामिल अन्य भारतीयों में स्वास्थ्य अधिकार को लेकर संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत आनंद ग्रोवर, गिवडायरेक्टली नाम के गैर सरकारी संगठन के सह संस्थापक रोहित वांचू, स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में महामारी विशेषज्ञ एवं चिकित्सक संजय बसु और ऑनलाइन संगठन एजेंलिस्ट के सह संस्थापक नवल रविकांत के नाम हैं।

सूची में अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग और अमेरिकी मानवाधिकार उच्चायुक्त नवी पिल्लई के नाम भी शामिल हैं।

.

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top