ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 17 जून

पिछले वर्ष एक लाख से अधिक विद्यार्थियों ने लिया था प्रवेश, 26 जून को 16 शहरों में आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा

भोपाल। यदि आप पत्रकारिता, जनसंचार एवं कम्प्यूटर के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो एशिया महाद्वीप के पहले और देश के सबसे बड़े पत्रकारिता विश्वविद्यालय, माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में प्रवेश ले सकते हैं। कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने बताया कि पिछले साल एक लाख 3 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने प्रवेश लेकर इतिहास रच दिया था। इस बार प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को तो बहुत बड़ा सरप्राइज मिलने वाला है, क्योंकि भोपाल के बिशनखेड़ी में 50 एकड़ भूमि में नवीन परिसर बनकर तैयार हो चुका है। यहां विद्यार्थियों के लिए सर्वसुविधायुक्त छात्रावास से लेकर अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं।

प्रवेश संबंधी जानकारी देते हुए निदेशक प्रवेश डॉ. आशीष जोशी ने बताया कि वर्ष 2022-23 के लिए भोपाल के साथ ही विश्वविद्यालय के खंडवा, रीवा, एवं दतिया परिसर के लिए 17 जून रात्रि 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन आंमत्रित किए गए हैं। भोपाल स्थित मुख्य परिसर में पत्रकारिता, जनसंचार, मीडिया प्रबंधन एवं कम्प्यूटर जैसे 17 विषयों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए विद्यार्थियों को आवेदन करना होगा। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत 8 पाठ्यक्रम भी शुरु किए गए हैं, जिसके लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह खंडवा में पत्रकारिता, जनसंचार के साथ ही कम्प्यूटर विषय के चार पाठ्यक्रम, दतिया में जनसंचार एवं कम्प्यूटर के तीन पाठ्यक्रम, रीवा में पत्रकारिता, जनसंचार एवं कम्प्यूटर के 9 पाठ्यक्रमों के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। डॉ. जोशी ने जानकारी दी है कि सभी परीक्षा केंद्रों में प्रवेश परीक्षा 26 जून को आयोजित की जाएगी, जिसके लिए प्रवेश-पत्र 22 से 26 जून तक डाउनलोड किए जा सकते हैं ।

सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के परीक्षार्थियों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए होगा, जबकि अतिरिक्त पाठ्यक्रम के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपए देना होगा। वहीं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के परीक्षार्थियों को प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं देना है, उन्हें सिर्फ पोर्टल शुल्क 50 रुपए देना होगा । विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. अविनाश वाजपेयी ने बताया कि 26 जून को होने वाली प्रवेश परीक्षा भारत के विभिन्न राज्यों के 16 शहरों में आयोजित की जाएगी। जिनमें भोपाल, खंडवा, रीवा, दतिया, इंदौर, नई दिल्ली, लखनऊ, पटना,कोलकाता, जबलपुर, रांची, जयपुर, रायपुर, गोरखपुर, दरभंगा, नागपुर शहर शामिल हैं ।

कुलसचिव

(डॉ. अविनाश वाजपेयी)

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top