आप यहाँ है :

झुंझुनू में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का शुभारंभ

झुंझुनू प्रधान डाकघर में भी खोली जाएगी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखा – डाक निदेशक के.के. यादव.

झुंझुनू में डाक विभाग और विदेश मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में बहुप्रतीक्षित पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का शुभारम्भ 2 अप्रैल, 2017 को हुआ। रेल डाक सेवा के कार्यालय में इसका उद्घाटन झुंझुनू की सांसद श्रीमती संतोष अहलावत ने राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव और क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी, जयपुर श्री विवेक जैफ की उपस्थिति में किया।

उद्घाटन पश्चात् कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्रीमती संतोष अहलावत ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा झुंझुनू को पासपोर्ट सेवा केन्द्र के रूप में ऐतिहासिक सौगात दी गई है। यह केन्द्र शुरू होने के बाद झुंझुनू और चूरू के नागरिकों के पासपोर्ट यहीं बन जाएंगे, लोगों को सीकर तक नहीं जाना पड़ेगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद आवेदक को फिंगर प्रिंट्स, फोटो तथा दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में ही सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इससे आवेदकों को पुलिस वेरीफिकेशन के बाद स्पीड पोस्ट द्वारा उनके द्वारा दिए गए पते पर पासपोर्ट जल्द से जल्द जारी किए जाएंगे। इसके लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी और विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज का आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की तमाम कल्याणकारी योजनाओं से आम जन को जोड़ने के लिए डाक विभाग एक अहम भूमिका निभा रहा है। ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ के तहत डाकघरों में दस साल तक की बालिकाओं हेतु खोले जा रहे सुकन्या समृद्धि योजना की भी उन्होंने प्रशंसा की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग की प्रकृति बहुआयामी और समावेशी सरोकारों की रही है। डाकघरों के विस्तृत नेटवर्क और लोगों से सीधे जुड़ाव के चलते पासपोर्ट सेवा को भी नए आयाम मिलेंगे। वर्ष 2001 में भी डाकघरों के माध्यम से पासपोर्ट के आवेदन स्वीकारने की पहल हुई थी, पर अब सरकार द्वारा पहली बार डाक विभाग को पासपोर्ट एक्ट के तहत अधिकार दिए जा रहे हैं। इस योजना के तहत पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद प्रोसेसिंग से लेकर डिलिवरी तक का सारा काम डाकघर से ही होगा।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग द्वारा शीघ्र स्थापित किये जाने वाले इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखा झुंझुनू प्रधान डाकघर में भी खोली जाएगी। ग्रामीण सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी प्रोजेक्ट के तहत झुंझुनू के ग्रामीण शाखा डाकघरों को भी शीघ्र हाईटेक किया जायेगा और वहाँ पर माइक्रो ए.टी.एम. के रूप में हैण्डहेल्ड डिवाइस दिया जायेगा। डाक निदेशक श्री यादव ने बताया कि झुंझुनू जिले का बाय गाँव राजस्थान का प्रथम “सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि गाँव” बना और उसके बाद अब तक 10 से ज्यादा गाँवों को इससे आच्छादित किया जा चुका है।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी, जयपुर श्री विवेक जैफ ने कहा कि कोटा व बीकानेर के बाद झंझुनूं में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र प्रारम्भ होने से काफी आसानी होगी। जैसलमेर और झालावाड़ में भी शीघ्र ही इन्हें आरम्भ किया जायेगा।

इस अवसर पर श्री शुभकरण चौधरी, विधायक – उदयपुरवाटी, श्री सुदेश अहलावत, सभापति नगर परिषद, श्री राजीव सिंह शेखावत, जिला अध्यक्ष भाजपा, श्री राजेश बाबल, जिला महामंत्री भाजपा, श्री सुरेंद्र कुमार गुप्ता, पुलिस अधीक्षक, श्री के. एल, सैनी, डाक अधीक्षक सहित तमाम जनप्रतिनिधिगण, अधिकारी और संभ्रांतजन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सत्यवीर झाझड़िया ने किया।

कार्यक्रम के दौरान सांसद श्रीमती संतोष अहलावत और डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बच्चियों को सुकन्या समृद्धि योजना की पासबुकें सौंपी। श्री यादव ने सांसद को उनके फोटो वाली डाक टिकट ‘माई स्टैम्प’ भी स्मृति चिन्ह के रूप में दिया।

संपर्क
श्री के. एल, सैनी,
डाक अधीक्षक, सीकर मंडल



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top