आप यहाँ है :

अंबानी के इस स्कूल की फीस सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे

21वीं सदी का एक सच यह भी है कि दुनिया के हर मां-बाप दो चीजों में अपने वश भर समझौता नहीं करते हैं। एक शिक्षा और दूसरी चिकित्सा। गरीब से गरीब अभिभावक अपने बच्चों को अच्छे से अच्छे स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं और अगर जरूरत पड़े तो सबसे बेहतर चिकित्सा दिलाना चाहते हैं। लेकिन आज के युग में ये दोनों ही चीजें हैसियत के हिसाब से तय होती हैं। देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी ने अपने पिता की याद में मुंबई में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल खोला। बेशक, अपने स्तर के स्कूलों में अंबानी का स्कूल शीर्ष रैंक पर है, लेकिन स्कूल की फीस इतनी है कि आम आदमी बस ख्वाब में ही अपने बच्चों का दाखिला इस स्कूल में करा सकता है। देश में यह बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की पहली पसंद है। ज्यादातर सेलिब्रिटीज के बच्चे या तो यहां पढ़ रहे हैं या पढ़ चुके हैं। आखिर वे कौन सी खासियतें हैं जो धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल को सबसे अलग बनाती हैं, आइये आपको बताते हैं।

धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल में क्रिकेट सम्राट सचिन तेंदुलकर, बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान से लेकर श्रीदेवी तक के बच्चे पढ़ चुके हैं। कुछ वर्तमान में पढ़ रहे हैं। स्कूल की चेयरपर्सन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी हैं। वह एक इंटरव्यू में कह चुकी हैं कि जब एडमिशन का टाइम आता है तब उन्हें अपना फोन स्विच ऑफ करना पड़ता है ताकि सिफारिशी कॉल्स से बच सके। नीता अंबानी की बहन ममता भी इसी स्कूल पढ़ाती हैं। बांद्रा स्थित अंबानी स्कूल को शुरू करते वक्त ममता ने ही नीता अंबानी की प्रबंधन से जुड़ी मदद की थी। मजे की बात यह है कि नीता यह कह चुकी हैं कि स्कूल खोलते वक्त उन्हें इस बात का डर भी था कि स्कूल चलेगा या नहीं।

अंबानी स्कूल को देश के शीर्ष 10 स्कूलों में गिना जाता है। स्कूल को नंबर वन इंटरनेशनल स्कूल का भी खिताब मिल चुका है। स्कूल के वार्षिक महोत्सव में बॉलीवुड के कई कलाकार हर साल शिरकत करते हैं। पिछली बार शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान, ऐश्वर्या राय बच्चन, अभिषेक बच्चन और ऋतिक रोशन समेत कई स्टार्स आए थे।
Inline image 2

2003 में स्कूल की शुरुआत हुई थी। बिल्डिंग 7 मंजिला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलकेजी से 7वीं कक्षा तक की फीस 1 लाख 70 हजार रुपये, 8वीं से 10वीं कक्षा (आईसीएसई बोर्ड) की फीस 1 लाख 85 हजार रुपये, 8वीं से 10वीं (आईसीएसई बोर्ड) के लिए फीस 4 लाख 48 हजार रुपये है। यह स्कूल खास इंटरनेशनल बैकालुरेट (आईबी) कोर्स भी चलाता है।

स्कूल में मल्टीमीडिया प्रोजेकटर्स से लेस आईटी इनेविल्ड क्लासरूम हैं। कंप्यूटर और विज्ञान विषयों के लिए शानदार प्रयोगशालाएं हैं। मल्टी परपज ऑडीटोरियम, आर्ट्स के लिए आधुनिक सेंटर, चित्रकला, म्यूजिक, डांस और ड्रामा के लिए स्पेशल एक्टिविटी रूम्स हैं। बास्केट बॉल, टेनिस, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, क्रिकेट और जूडो जैसी स्पोर्ट्स एक्टिविटीज होती हैं। फुटबॉल के लिए एस्ट्रो टर्फ मैदान बना है। स्कूल में योग्य डॉक्टरों और नर्सों वाला एक मेडिकल सेंटर भी है। स्कूल की लाइब्रेरी में 38200 किताबें, 40 अखबार और मैगजीन्स, 1600 मल्टीमीडिया सीडी/डीवीडी/ऑडियो कैसेट्स और 16 ऑनलाइन डेटाबेस उपलब्ध हैं। पूरे कैंपस में वाईफाई की सुविधा है। आधुनिक किचन और 2 डाइनिंग हॉल्स के साथ शानदार कैफेटेरिया है। सौर ऊर्जा का सिस्टम लगा है। बिजली और पानी बचाने के संयंत्र भी लगे हैं। स्कूल का कैंपस आधुनिक सुरक्षा सिस्टम से लेस बताया जाता है।

स्कूल की वेबसाइट 2013 से लेकर 2017 तक रैंक में नंबर वन इंटरनेशल स्कूल होने का दावा करती है। वहीं 2012 से 2017 तक मुंबई में नंबर एक, 2015 और 2016 में पाठ्यक्रम के आधार पर नेशनल और इंटरनेशल कैटेगरी में नंबर एक का दावा करती है। 2016 में स्कूल को एकेडमिक्स के लिए एनडीटीवी एक्सीलेंस अवॉर्ड मिल चुका है। एजुकेशन वर्ल्ड एकेडमिक्स एजुकेशन में आईसीएसई रैंकिंग में स्कूल नंबर एक रहा था। वहीं 2017 में महाराष्ट्र स्कूल मेरिट अवॉर्ड भी मुंबई और महाराष्ट्र में नंबर एक इंटरनेशनल स्कूल होने के लिए मिल चुका है।

स्कूल में दाखिला कैसे होता है, इसके लिए वेबसाइट पर पता और फोन नंबर दिए गए हैं। जिनके जरिये संपर्क करना पड़ता है। स्कूल में एनुअल डे के अलावा भी कई कार्यक्रम होते हैं जिनमें ग्रेजुएशन डे, लैंग्वेज डे खास हैं। स्कूल में बच्चों को कम्युनिटी सर्विसेज के जरिये उन्हें समाजिक बनने की शिक्षा दी जाती है। यहां स्टूडेंट काउंसिल भी है। स्कूल में मेले और प्रदर्शनियां लगती हैं। प्रोजेक्ट डे भी मनाया जाता है।

स्कूल में एलकेजी से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं चलती हैं। स्कूल सीआईएसई, सीआईई, आईसीएसई, आईजीसीएसई से संबंद्ध है और 11वीं-12वीं के लिए खास इंटरनेशनल बेकालुरेट का आईबी डिप्लोमा दिया जाता है। स्कूल कैंब्रिज इंटरनेशनल प्राइमरी प्रोग्राम के अलावा कई अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं का सदस्य भी है। इनमें काउंसिल ऑफ इंटरनेशनल स्कूल, न्यू इंग्लैंड एसोसिएशन ऑफ स्कूल्स एंड कॉलेजिस, राउंड स्कवॉयर, द हेग इंटरनेशनल मॉडल यूनाइटेड नेशंस, नियर ईस्ट साउथ एशिया काउंसिल ऑफ ओवरसीज स्कूल्स, नेशनल एसोसिएशन फॉर कॉलेज एडमिशन काउंसलिंग और इंटरनेशनल स्कूल्स थियेटर एसोसिएशन के नाम शामिल हैं।

साभार- इंडियन एक्सप्रेस से

Print Friendly, PDF & Email


Leave a Reply
 

Your email address will not be published. Required fields are marked (*)

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top