आप यहाँ है :

डिस्कवरी साईंस पर देखिये विमान दुर्घटनाओँ की सच्ची कहानियाँ

डिस्कवरी साइंस अब ऐसी सच्ची घटनाओं पर आधारित कहानियां ला रहा है, जो हवाई दुर्घटनाओं से जुड़ी हैं। चैनल 9 मार्च से ‘व्हाई प्लेन्स क्रैश’ नामक एक सीरीज शुरू करने जा रहा है, जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे। पायलट, चालक दल और यात्री मौत से बेहद करीब से जुड़े अनुभवों को महसूस करेंगे कि जब आम उड़ानें किसी बुरे स्वप्न में बदलती हैं तो क्या होता है? 
 
इस सीरीज का प्रसारण 9 मार्च से हर सोमवार से शुक्रवार रात 10 बजे किया जाएगा।
 
यह कार्यक्रम हैरत में डालने वाली दुर्लभ फुटेज और नाटकीय मदद से निर्मित किया गया है। इस कार्यक्रम में दिखाया जाएगा कि विमान बीच हवा में कैसे टकराते हैं, अमेजॉन नदी के ऊपर एक कॉरपोरेट जैट कैसे एक 737 से टकरा जाता है, एक 747 विमान में कारगो डोर में धमाका हो जाता है और इसके अलावा भी दर्शक कई हवाई हादसे देख सकेंगे।
 
सीरीज के बारे में बताते हुए, राहुल जौहरी, एग्जिक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट और जनरल मैनेजर – साउथ एशिया एंड साउथ ईस्ट एशिया, डिस्कवरी नेटवर्क्स एशिया पैसिफिक ने कहा, ‘डिस्कवरी साइंस चैनल प्रतिदिन के विज्ञान पर आधारित अतिउन्नति, दिलकश और विशिष्ट कार्यक्रमों को दिखाता है और कल्पना से परे जाकर सवालों के जवाब ढूंढ़ता है। व्हाई प्लेन्स क्रैश एक खोजी श्रृंखला है जो आसमान में हुए कुछ बहुत ही गंभीर हादसों से जुड़े रहस्यमय कारणों को रोशनी में लाता है।’
 
इस श्रृंखला में अलग-अलग तरह के हवाई हादसों की जांच-पड़ताल हाई क्वॉलिटी एनिमेशन के जरिए की जाएगी, ताकि उनसे जुड़ी कहानियों को बयान करना आसान हो। एक घंटे के हर एपिसोड में किसी एक खास विषय पर ध्यान लगाया जाएगा, जैसे कि खराब मौसम में उड़ान भरना, जानलेवा साबित हो सकने वाली संचार संबंधी समस्याएं, और ऐसे पायलट जो ऑटोमेशन पर कुछ ज्यादा ही निर्भर करते हैं। 
 
इस सीरीज में दिखाए जाने वाले कुछ एपिसोड इस प्रकार हैं:
 
ब्रेस फॉर इम्पैक्ट
 
इस सीरीज की शुरुआत इस बात पर नजर डालने से होती है कि आखिर किस कारण कुछ पायलट अपने विमानों को पानी में उतारने का जोखिम उठाते हैं, और वे तथा उनके मुसाफिर किस तरह इस हादसे के बावजूद जिंदा बच पाते हैं।
 
कोलिजन कोर्स
 
प्रत्यक्षदर्शी और जिंदा बचने वाले लोग हवा में टकराने वाले विमानों से जुड़े अपने अनुभवों को साझा करते हैं, कार्यक्रम में यह भी दिखाया गया है कि किस तरह एक कॉरपोरेट जैट, अमेजॉन नदी के ऊपर एक 737 विमान से टकराया था।
 
ह्यूमन एरर
 
गलतियों, लापरवाहियों और ध्यान बंटने के गंभीर नतीजे निकल सकते हैं। इस कार्यक्रम में एक ऐसे जैट विमान को दिखाया गया है जिसका ईंधन खत्म हो गया और वह रनवे से कुछ ही किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
 
ब्रेकिंग पॉइंट
 
एक कारगो डोर में विस्फोट हो जाने से प्रशांत के ऊपर से उड़ रहे एक 747 विमान में से 9 यात्री बाहर खिंच आते हैं। इस एपिसोड में, जहाज की बनावट में अचानक पैदा हुई गड़बड़ी की ये सिर्फ एक मिसाल है, ऐसे ही एक और हादसे में टेक-ऑफ के दौरान एक डीसी-10 विमान का इंजिन ही गिर जाता है।
 
फायर इन द स्काई
 
फैडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन को पता चला है कि एक लाख फ्लाइटों में से तीन तक उड़ानों को फ्लाइट के दौरान धुएं या आग के कारण डायवर्ट करना पड़ता है, लेकिन ये स्थिति फिर भी बहुत खतरनाक मानी जाएगी। दर्शक इस एपिसोड में कुछ बहुत ही विध्वंसकारी परिणामों को देखेंगे।

.

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top