आप यहाँ है :

विदेशी पत्रकार ट्विटर पर पेश करेंगे महाभारत एक नए अंदाज़ में

ब्रिटेन स्थित एक भारतीय शिक्षाविद् ने ट्विटर पर महभारत का सिक्वल बनाने की योजना तैयार की है। इस बार वह ग्रंथ के खलनायक दुर्योधन के नजरिए से इसे पेश करेंगे। वह इससे पहले प्राचीन संस्कृत ग्रंथ महाभारत पर ट्विटर पर एक श्रृंखला चला चुके हैं।

पूर्व युद्ध संवाददाता व इंग्लैंड के दक्षिणी तट पर बर्नमाउथ विश्वविद्यालय में पत्रकारिता के व्याख्याता चिंदू श्रीधरन ने 2009 में किस्सागोई के डिजिटल प्रयोग के रूप में माइक्रोब्लागिंग साइट पर भारतीय गंथ का वर्णन करना शुरू किया था।

श्रीधरन का किस्सागोई का यह सिलसिला चार वर्षों तक चला और इस दौरान उन्होंने 2700 ट्वीट किए और उनके प्रयासों से भारत का पहला ट्विटर उपन्यास ‘एपिक रिटोल्ड’ दिसंबर में जारी किया गया।

41 वर्षीय लेखक ने कहा कि वह इस ग्रंथ का सिक्वल तैयार करने से पहले थोड़ा आराम करना चाहते हैं।

करीब एक लाख से अधिक श्लोकों वाला ‘महाभारत ग्रंथ’ हिन्दुओं का एक महत्वपूर्ण ग्रंथ है। इसमें कौरवों और पांडवों के बीच सत्ता संघर्ष के जरिए मानव जीवन के लक्ष्यों का संदेश दिया गया है।

श्रीधरन ने कहा कि उन्होंने दुर्योधन को दूसरी दृष्टि से देखा है, वह दुर्योधन के विचारों को समझ सकते हैं। एपिक रिटोल्ड भीम की दृष्टि पेश की गई थी। यह दुर्योधन की दृष्टि से पेश की जाएगी।

साभार- http://www.samachar4media.com/ से 

.



सम्बंधित लेख
 

Back to Top