आप यहाँ है :

महेश कुमार मलानी पाकिस्तान में संसद का चुनाव जीते

पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के उम्मीदवार डॉ. महेश कुमार मलानी पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की सीट पर चुनाव जीतने वाले पहले हिंदू हैं. पाकिस्तान में 16 साल पहले गैर-मुस्लिम नागरिकों को वोट देने का अधिकार मिला था. तब से यह पहला मौका है जब कोई हिंदू अल्पसंख्यक संसदीय सीट पर जीत हासिल कर पाकिस्तान की संसद यानी नेशनल असेंबली में पहुंचा है.

पाकिस्तान के अखबार डॉन की खबर के मुताबिक महेश कुमार मलानी ने सिंध प्रांत की थारपारकर-2 सीट से चुनाव लड़ा था. वहां उन्होंने 14 विरोधी प्रत्याशियों को मात दी. मलानी को एक लाख छह हजार 630 वोट मिले. वहीं, उनके प्रतिद्वंदी अरबार जकाउल्लाह को 87,251 वोट मिले. महेश मलानी पाकिस्तान के हिंदू राजस्थानी पुष्करणा ब्राह्मण हैं. वे 2003-08 के बीच सांसद रहे थे. लेकिन तब उन्हें पीपीपी ने आरक्षित सीट के तहत नामित किया था.

साल 2013 में मलानी ने सिंध की विधानसभा का चुनाव जीता था. तब उन्होंने थारपारकर-3 की जनरल सीट पर जीत हासिल की थी. चुनाव जीतकर प्रांतीय असेंबली यानी विधानसभा में जाने वाले वे पहले गैर-मुस्लिम सदस्य थे. महेश मलानी सिंध विधानसभा की खाद्य स्थायी समिति के अध्यक्ष रह चुके हैं. इस प्रांत की पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान भी वे कई समितियों के सदस्य रहे थे.

डॉ, महेश मलानी का ट्वीटर हैंडल @MaheshMalaniPPP

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top