ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

पश्चिम रेलवे के अतुल स्टेशन पर हुए कई ‘अतुलनीय” कार्य’

मुंबई। लॉकडाउन के दौरान किये गये विभिन्न विकासात्मक और अवसंरचनात्मक कार्यों के सिलसिले में, पश्चिम रेलवे ने मुंबई डिवीजन के *अतुल* स्टेशन पर विविध *अतुलनीय* कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण कर एक और उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल की है। इन कार्यों में अतुल स्टेशन के नये भवन और इस स्टेशन पर कार्यरत स्टाफ के लिए 12 रेलवे क्वार्टरों का निर्माण मुख्य रूप से शामिल है। इनके अलावा स्टेशन परिसर में मेगा बैलास्ट डिपो की स्थापना भी एक अहम उपलब्धि के रूप में शामिल है, जिसकी क्षमता एक बार में15000 M3 है और इसके साथ ही PQRS साइडिंग के अंतर्गत 2 R&D लाइनों और 3 PQRS लाइनों का निर्माण भी किया गया है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, सिविल इंजीनियरिंग, परिचालन, सिग्नल एवं दूरसंचार और बिजली सहित विभिन्न विभागों के संयुक्त प्रयासों से, अतुल स्टेशन पर PQRS और बैलास्ट साइडिंग्स के सिलसिले में इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का काम कोरोनावायरस महामारी, श्रमशक्ति और मशीनरी के संकट और भारी बारिश के खतरे के बावजूद, 2 जून, 2020 को हुए CRS अनुमोदन की तारीख से 45 दिनों की न्यूनतम अवधि के दौरान 16 जुलाई, 2020 को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया। इस नये मेगा बैलास्ट डिपो के चालू होने से अब न केवल विरार – सूरत खंड पर बल्कि पूरे मुंबई डिवीजन के लिए बैलास्ट की ज़रूरतों को पूरा करना सम्भव होगा, जो अब तक वडोदरा डिवीजन के टिम्बरवा स्टेशन से या उधना- जलगांव खंड के रास्ते पहुँचाया जाता था। इस मेगा गिट्टी डिपो की क्षमता 15000 m3 के साथ-साथ एक समय में 35 हॉपर्स प्लेसमेंट की है।

अतुल के अतुलनीय गिट्टी डिपो और पीक्यूआरएस साइडिंग के अलावा, नये स्टेशन भवन, कर्मचारियों के लिए क्वार्टर और दो अतिरिक्त माल लूप लाइनों को भी कमीशन किया गया है, जिनके फलस्वरूप परिचालन के दौरान ट्रेनों को वरीयता देने और उनकी स्टेबलिंग के लिए पर्याप्त विकल्प सुनिश्चित होंगे। टर्नआउट, एसईजे, क्रॉसओवर, टैंपिंग, ग्ल्यूड जॉइंट्स इंसर्शन और इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग के लिए 21 दिनों का ट्रैफिक वर्क ऑर्डर (टीडब्ल्यूओ) स्वीकृत किया गया था, जबकि निर्धारित समय से पहले ही काम पूरा हो गया है।

श्री ठाकुर ने बताया कि पश्चिम रेलवे के विरार- सूरत खंड को ब्रॉड गेज ‘A’ रूट के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो 414ट्रैक कि.मी. लम्बा है। इस खंड पर राजधानी एक्सप्रेस के लिए 130 किमी प्रति घंटे की अनुभागीय गति अनुमेय है। इस महत्त्वपूर्ण खंड पर स्थित अतुल स्टेशन पर नये भवन का निर्माण और अन्य कार्य यूटिलिटी शिफ्टिंग कार्य के ज़रिये करवाये गये हैं।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top