आप यहाँ है :

पश्चिम रेलवे पर क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक सम्पन्न

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री ए. के. गुप्ता की अध्यक्षता में 19 जून, 2018 को क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 147 वीं बैठक प्रधान कार्यालय, चर्चगेट के सम्मेलन कक्ष में सम्पन्न हुई। पश्चिम रेलवे में राजभाषा का प्रचार-प्रसार तथा प्रयोग बढ़ाने के लिए प्रधान कार्यालय के राजभाषा विभाग द्वारा प्रकाशित वेब-पत्रिका ‘ई-राजहंस’ के 33 वें अंक का महाप्रबंधक द्वारा विमोचन किया गया। राजभाषा बैठक में मुख्य राजभाषा अधिकारी श्री. एम. के. गुप्ता ने समिति के सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि सरकारी कामकाज में हिंदी के सरल एवं प्रचलित शब्दों का प्रयोग करने से हमारे कार्यालयों में हिंदी को लागू करने में काफी आसानी होगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी कर्मचारी को अंग्रेजी के तकनीकी शब्दों का हिंदी में अनुवाद न आता हो तो उस शब्द का देवनागरी में ही लिखा जा सकता है। पश्चिम रेलवे की इस बैठक में गृह मंत्रालय के सहायक निदेशक श्री एम.एल.गुप्ता, पश्चिम रेलवे के प्रमुख विभागाध्यक्ष, विभिन्न मंडलों के अपर मंडल रेल प्रबंधक और मुख्य कारखाना प्रबंधक उपस्थित थे।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री रविंद्र भाकर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इस बैठक के दौरान अध्यक्ष महोदय ने पश्चिम रेलवे पर राजभाषा हिंदी में हो रहे कार्य की प्रशंसा की और वर्ष 2017 के दौरान राजभाषा के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले 15 कर्मचारियों को नकद पुरस्कार राशि और प्रशस्ति-पत्र प्रदान करके सम्मानित किया। उन्होंने सभी सदस्यों को सभी कार्यालयों एवं रेलवे स्टेशनों में राजभाषा विभाग के वार्षिक कार्यक्रम के अनुसार सभी मदों में राजभाषा का प्रयोग करने के आदेश दिये। उन्होंने सदस्यों को अपने विभागीय निरीक्षणों के साथ-साथ राजभाषा प्रगति संबंधी निरीक्षण भी करने का अनुरोध किया। बैठक में पश्चिम रेलवे के प्रधान कार्यालय के सभी विभागों, सभी 6 मंडलों और 6 कारखानों में जनवरी से मार्च, 2018 के दौरान राजभाषा कार्यान्वयन में हुई प्रगति संबंधी आंकड़ों को समिति के सदस्य सचिव डॉ. सुशील कुमार शर्मा द्वारा प्रस्तुत किया गया और राजभाषा कार्यान्वयन में हुई प्रगति की समीक्षा की गई। इसके पश्चात् मंडलों/यूनिटों/प्रधान कार्यालय के अधिकारियों ने अपने-अपने कार्यालयों में हिंदी में हो रहे कार्यों की संक्षेप में जानकारी दी। इस बैठक में प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी श्री संजय सूरी, प्रमुख वित्त सलाहकार श्री आर. एन. वर्मा, प्रमुख्य मुख्य वाणिज्य प्रबंधक श्री राजकुमार लाल, प्रमुख मुख्य बिजली इंजीनियर श्री पी.एन. राय, प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त श्री अजय कुमार सिंह और प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ. बी. आर. धारेश्वर सहित विभिन्न विभाग प्रमुख उपस्थित थे। बैठक का संचालन सदस्य सचिव एवं उप महाप्रबंधक (राजभाषा) डॉ. सुशील कुमार शर्मा ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी अशोक कुमार लोंढे ने किया।

फोटो कैप्शनः पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री ए. के. गुप्ता क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक को संबोधित करते हुए



सम्बंधित लेख
 

Back to Top