आप यहाँ है :

केकेआर के बल्लेबाज़ नीतीश राणा के यादगार किस्से

हर एक क्रिकेटर अपने क्रिकेट के सफ़र को याद करते हुए उन 2-3 पलों को याद कर सकता है जिसने उसके करिअर की दिशा बदल दी हो। केकेआर के पावर हिटर नीतीश राणा की कहानी भी कुछ अलग नहीं है।

मुबंई इंडियन में अपने शुरुआती दिनों के बारे में बताते हुए, राणा बताते हैं कि, “ मुझे एक प्रैक्टिस गेम याद है जिसमें मुझे बल्लेबाज़ी का मौका दिया गया था। मैंने लगातार दो गेंदों पर एक– एक रन बनाए– एक मिड–ऑफ पर और एक मिड–ऑन पर – और फिर छक्का जड़ दिया।” सौभाग्य से, राणा के एक दोस्त वह मैच देखने आ गए और उनको सचिन तेंदुलकर के बहुत पास वाली सीट मिली। मैच खत्म होने के बाद राणा के दोस्त उनसे मिलने गए। “मेरे दोस्त ने कहा कि उसने संयोग से सचिन सर को मुंबई इंडियन्स के मैनेजर– राहुल सांघवी से मेरे बारे में बात करते सुना। उन्होंने मैनेजर से मेरे बारे में पूछा और मुझे एक शानदार बल्लेबाज़ बताया।”

अपनी बात जारी रखते हुए राणा कहते हैं, “मुझे लगता है कि उसी दिन से मेरे करिअर का ग्राफ बदल गया। मुझे लगा कि यदि सचिन सर को लगता है कि मुझमें प्रतिभा है, तो मुझे धैर्य रखना होगा और सही अवसर की प्रतीक्षा करनी होगी। एक दिन मैं जरूर सफल होउंगा।” लेकिन कहानी यहीं खत्म नहीं होती। राणा ने आगामी सीज़न्स में मुबंई इंडियन्स के लिए मैच जीताने वाली पारियां खेलीं। आखिरकार जब टीम ने 2017 का आईपीएल टूर्नामेंट जीता, तब राणा के भीतर अपने आदर्श क्रिकेटर के सामने जाने का आत्मविश्वास आया।

“मैं, सचिन सर के साथ खेल के बारे में बात करना चाहता था लेकिन मैं उनके पास गया और सिर्फ एक सेल्फी लेने की इजाज़त ही मांग सका। उन्होंने मेरे कंधे पर हाथ रखा और मेरे साथ सेल्फी खिंचवाई। इसके बाद, उन्होंने मुझसे कहा कि यदि मैं अभी जितनी मेहनत कर रहा हूँ उतनी आगे भी करता रहूँ तो एक दिन मैं भारतीय टीम का हिस्सा होउंगा। उनके ये शब्द आज भी मेरे कानों में गूंजते हैं।”

ये जानना बेहद दिलचस्प है कि कैसे एक छोटी सी घटना एक क्रिकेटर को अपना करिअर बनाने के लिए जरूरी आत्मविश्वास से भर सकती है! राणा के क्रिकेटर बनने के सफ़र और उनके व्यक्तिगत जीवन के बारे में अधिक जानकारी के लिए क्रिकबज़ के शो स्पाइसी पिच का बिल्कुल नया एपिसोड देखें। आप यह एपिसोड क्रिकबज़ की बेवसाइट और एप पर शनिवार, 30 मई से दिख सकते हैं।

लिंक: Nitish Rana Episode

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top