आप यहाँ है :

आकर लेने लगे मंत्री धारीवाल विजन के विकास कार्य

कोटा का हेरिटेज लुक में प्रवेश, अंटा घर और एरोड्रम चौराहे का ओवर ब्रिज – अंडर पास, गुमानपुरा और रामपुरा के बहुमंजिलें पार्किंग, चिकित्सा सुविधा के लिए भवनों का निर्माण, पशुपालकों के लिए देवनारायण आवासीय योजना, ड्रीम प्रोजेक्ट चंबल रिवर फ्रंट एवं आई.एल.टाउनशिप में ओक्सीजन पार्क जैसे विकास कार्य आकर लेने लगे हैं। यूडीएच मंत्री धारीवाल के कोटा के विकास के विजन के कार्य स्वयं बोलती तस्वीर हैं कि केसा होगा उनके सपनों का विकास। करीब तीन हजार करोड़ के कार्य मुंह बोलते दिखाई जन लगे हैं। जिस गति से कार्य चल रहे हैं उम्मीद की जाती है कि कई कार्य इसी वर्ष पूर्ण हो जाएंगे।

आमजन को कुछ कार्यों का लाभ मिलने से राहत भी मिलने लगी हैं। अंटाघर का ओवर ब्रिज – अंडर पास एवं एरोड्रम चौराहे का ओवर ब्रिज पर आवागमन शुरू कर दिया गया है। गुमानपुरा के मल्टीपरपज स्कूल परिसर में सड़क के किनारे ब हु मंजिला पार्किंग स्थल बन कर लगभग पूरा हो चुका हैं। करीब 15.25 कराेड़ रुपए की लागत से बने इस पार्किंग स्थल में 700 से अधिक वाहनों के खड़े रहने की सुविधा का निर्माण किया गया है।

वाहन चालकों की सुविधा एवं वाहनों की सुरक्षा युक्त यह कोटा का पहला पार्किंग होगा। जनता की सुविधा के लिए यहां पर लिफ्ट और टाॅयलेट की सुविधा भी दी गई है।
वाहनाें की सुरक्षा तथा निगरानी के लिए हर फ्लाेर, एंट्री और एक्जिट प्वाॅइंट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

वाहन पार्किंग के बाद बाजारों तक आने – जाने के लिए
ई- रिक्शे चलाने की योजना है। इससे गुमानपुरा बाजार, काेटड़ी बाजार, फर्नीचर मार्केट एवं शाॅपिंग सेंटर बाजारों से खरीददारी करने आनेवाले वाहन चालकों को सुविधा मिलेगी। इस स्थान के उपयोग के बदले स्कूल के लिए स्पाेर्ट्स काॅम्प्लेक्स विकसित किया जा रहा हैं।

रामपुरा का जी प्लस थ्री पार्किंग बिल्डिंग भी दिखाई देने लगा है और निर्माण अन्तिम चरण में चल रहा है। इसमें 228 फाेर व्हीलर वाहन तथा 488 टू व्हीलर वाहन खड़े करने के लिए बनाई गई है। यह भी जनसुविधा युक्त आधुनिक पार्किंग बनाया जा रहा है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top