आप यहाँ है :

भूतपूर्व मंत्रियों के बेटे बैंकों से अवैध रूप से नोट निकालते सीसीटीवी में कैद

इंटेलि‍जेंस ब्‍यूरो के हाथ एक ऐसा वीडियो टेप लगा है जिसमें संयुक्‍त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे तीन नेताओं के बेटे नजर आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि तीनों नई दिल्‍ली के एक प्राइवेट बैंक की सीसीटीवी फुटेज में भारी रकम निकालते दिख रहे हैं। रेडिफ के अनुसार, यह सूचना आयकर अधिकारियों को दी गई है जो कांग्रेस के लिए घबराहट का सबब बन सकती है। देश भर में नोटबंदी के बाद आयकर विभाग और राज्यों की पुलिस छापेमारी कर रही है, जिसमें भारी मात्रा में नई करेंसी में रकम जमा की जा रही है। बुधवार को पंजाब के चंडीगढ़ में ईडी ने 2.18 करोड़ रुपए जब्त किए। उसमें 17.74 लाख रुपए नई राशि में थे, 52 लाख रुपए 100-100 के नोटों में थे। मंगलवार को ही बेंगलुरु से रिजर्व बैंक अॉफ इंडिया के एक अफसर को अरेस्ट किया गया है। आरबीआई के दफ्तर में तैनात सीनियर स्पेशल असिस्टेंट के. माइकल की गिरफ्तारी एक करोड़ 51 लाख 24 हजार रुपये के पुराने नोट को नए नोट में बदलने के मामले में की गई है।

नए नोटों की बरामदगी को देखते हुए आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय की टीमें लगातार छापेमारी कर रही हैं। दक्षिणी राज्‍यों से रोज किसी न किसी की गिरफ्तारी हो रही है। मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कर्नाटक में काले धन को सफेद करने वाले सात दलालों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 93 लाख रुपये भी बरामद किए गए हैं।

कर्नाटक के कई हिस्‍सों से भारी मात्रा में अवैध नकदी बरामद की गई है। कर्नाटक के अलावा देश के अन्‍य हिस्‍सों जयपुर, गुवाहाटी, सूरत, मुंबई और चेन्‍नई से भी कालाधन बरामद किया गया है। ज्‍यादातर जगहों से 2000 रुपये के नए नोट जब्‍त किए गए हैं।

आठ नवंबर को नोटबंदी के एलान के बाद से देशभर के एयरपोर्ट से 245 किलो सोना और 60 करोड़ रुपये की नकदी जब्‍त की गई है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल(सीआईएसएफ) की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार सोने व नकदी की जब्‍ती देश के 10 बड़े हवाई अड्डों पर हुई हैं।



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top