आप यहाँ है :

माखनलाल जी की जयंती पर बाबई में एमसीयू की व्याख्यानमाला 4 अप्रैल को

भोपाल। राष्ट्रकवि, स्वतंत्रता सेनानी और प्रख्यात पत्रकार पंडित माखनलाल चतुर्वेदी की जयंती पर 4 अप्रैल 2016 को माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय द्वारा उनके ग्रह ग्राम बाबई (होशंगाबाद) में व्याख्यानमाला का आयोजन किया जा रहा है। इस व्याख्यानमाला का विषय माखनलाल चतुर्वेदी की भारत राष्ट्र की कल्पना होगा।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव एवं डीन अकादमिक डॉ.सच्चिदानंद जोशी ने बताया कि वर्ष 2016 में माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय अपनी स्थापना के 25 वर्ष पूरे कर रहा है, इस वर्ष को विश्वविद्यालय ने रजत जयंती वर्ष के रुप मनाने का निर्णय लिया है। रजत जयंती वर्ष कार्यक्रमों की विविध श्रृंखला में दादा माखनलाल जी को उनके ग्रह गांव में यह आदराजंलि अर्पित की जाएगी। इस व्याख्यानमाला के मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री सीतासरन शर्मा होंगे। अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर श्री बृज किशोर कुठियाला करेंगे। मुख्य वक्ता के रुप में वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्व कुलपति श्री अच्युतानंद मिश्र का मार्गदर्शन प्राप्त होगा।

उन्होंने बताया कि व्याख्यानमाला में भाग लेने हेतू भोपाल से विश्वविद्यालय के विद्यार्थी, शिक्षक, अधिकारी, एवं कर्मचारी अलग-अलग वाहनों से बाबई पहुंचेंगे और अपनी ओर से दादा माखनलाल चतुर्वेदी जी को भावांजलि अर्पित करेंगे। समारोह में विश्वविद्यालय के कुलाधिसचिव श्री लालपत आहूजा, निदेशक संबंध्द अध्ययन संस्थाएं श्री दीपक शर्मा विशेष रुप से उपस्थित रहेंगे।

प्रख्यात कवि एवं पत्रकार दादा माखनलाल चतुर्वेदी का जन्म 4 अप्रैल 1889 को ग्राम बाबई जिला होशंगाबाद मध्यप्रदेश में हुआ था। आपकी प्रारम्भिक शिक्षा ग्राम टिमरनी जिला हरदा में अपनी बुआ के घर हुई। तत्पश्चात घर पर ही संस्कृत, बंगला, गुजराती और अंग्रेजी भाषाओं का अध्ययन किया। आपने स्वतंत्रता आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए पत्रकारिता के उच्च मानदण्डों को स्थापित किया। ऐसी महान एक भारतीय आत्मा को विश्वविद्यालय द्वारा उनके ग्रह ग्राम बाबई में स्मरण कर व्याख्यानमाला के माध्यम से पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top