आप यहाँ है :

मोदी सरकार की पेशकशः घर बैठे जीतिए दो लाख रूपये

नई दिल्‍ली : नोटबंदी को एक साल पूरा हो गया. 8 नवंबर 2016 को पीएम नरेंद्र मोदी ने शाम 8 बजे देश में चल रहे 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने की घोषणा की थी. उनके इस फैसले का विपक्ष ने काफी विरोध भी किया था. अब नोटबंदी के एक साल पूरा होने पर सरकार और उसके सहयोगी दल नोटबंदी के तमाम फायदे गिना रहे हैं, सरकार ने इस एक साल को जश्न के रूप में मनाया. सरकार का मानना है कि यह एक बड़ी उपलब्धि है और काले धन पर लगाम लगाने के लिए यह जरूरी था. वहीं विपक्षी पार्टियां नोटबंदी को देश की अर्थव्यस्था के लिए नुकसान बता रही हैं.

अब जब नोटबंदी को एक साल हो गया है तो सरकार एक प्रतियोगिता करा रही है. इसमें आप भी हिस्सा ले सकते हैं. इस प्रतियोगिता के विजेता को सरकार की तरफ से 2 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा. वहीं दूसरे नंबर पर रहने वाले प्रतिभागी को एक लाख और तीसरे नंबर के प्रतिभागी को 50 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा. इसके अलावा पांच सांत्वना पुरस्कार के तौर पर प्रतिभागियों को 25-25 हजार रुपए दिए जाएंगे. इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है. इसके लिए आप 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन
यदि आप भी सरकार की तरफ से आयोजित इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहते हैं तो आपको http://mygov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. http://mygov.in पर लॉगआन करने के बाद हाईलाइट्स में दायीं तरफ दिए गए ऑप्शन में टास्क पर क्लिक करें. इसके बाद खुलने वाले वेबपेज पर आपको संबंधित प्रतियोगिता ‘Combating Corruption Battling Black Money Competitions’ का लिंक मिलेगा. यहां क्लिक कर संबंधित प्रतियोगिता के लिए आवेदन करें.

प्रतियोगिता की चार श्रेणियाँ
सरकार ने इस प्रतियोगिता को चार श्रेणियों में बांटा है. कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग नियम तय किए गए हैं. आपको जिस वेबपेज पर प्रतियोगिता से संबंधित जानकारी दी गई है, उसे पेज के लास्ट में चार लिंक दिए गए हैं. इन पर क्लिक कर आप कैटेगरी वाइज नियम व शर्तें पढ़ सकते हैं. आगे जानिए कैटेगरी और उनसे जुड़ी अन्य जानकारियां.

निबंध प्रतियोगिता
प्रतियोगिता की पहली कैटेगरी निबंध लेखन है. इसमें आपको न्यूनतम 1200 शब्दों में नोटबंदी की यादें, उससे होने वाले फायदे के बारे में बताना है. इसके अलावा आपको मोदी सरकार के फाइट अगेंस्‍ट करप्‍शन एंड ब्‍लैक मनी के अभियान की उपलब्धियां और हाइलाइट बतानी होगी. आपको यह भी सुझाव देना होगा कि सरकार इस लड़ाई को कैसे आगे बढ़ा सकती है. अभ्यर्थी को फॉन्ट साइज 12 में लिखकर अपना लेख पीडीएफ फॉर्मेट में सेव करना होगा और http://mygov.in पर लॉगिन कर अपलोड करना होगा.

यह भी पढ़ें : ऑनलाइन बिक रहे 500-1000 के पुराने नोट, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश !

कॉर्टून और पोस्टर
प्रतियोगिता की दूसरी कैटेगरी आर्ट वर्क (Artwork) है. आप काले धन और करप्‍शन के खिलाफ लड़ाई में हिस्‍सेदारी निभाने के लिए कोई क्रिएटिव आर्ट वर्क, कैरिकेचर, कार्टून या पोस्‍टर बना सकते हैं. इसे आपको 4 MB की फाइल में PDF/PNG/JPEG फार्मेट में सेव कर http://mygov.in पर अपलोड करें.

स्मार्टफोन के तेजी से बढ़ने के साथ लोगों में वीडियो क्लिप बनाने का शौक बढ़ा है. यदि आपको वीडियो बनाने में महारथ हासिल हैं तो आप काले धन और भ्रष्टाचार के सरकार की लड़ाई की अचीवमेंट या सुझाव का वीडियो बनाकर दो लाख रुपए तक जीत सकते हैं. वीडियो बनाने की शर्त यह है कि इसकी अधिकतम अवधि 4 मिनट हो. इसका आपको यूट्ब लिंक शेयर करना होगा.

कविता लेखन
यदि आपकी रुचि कविता लेखन में है आप एक एंथम तैयार कर सरकार की काले धन के खिलाफ मुहिम को नया रूप दे सकते हैं. यदि सरकार को आपकी कविता पसंद आई तो आप इनाम के हकदार होंगे.



सम्बंधित लेख
 

Back to Top