आप यहाँ है :

अब एक करोड़ का ईनाम देंगे नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी के 8 नवंबर को 500 रुपए और 1000 रुपए के नोटबंदी के ऐलान के बाद देश में कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा एक के बाद एक प्रयास किए जा रहे हैं. इसी कोशिश के तहत सरकार ने पिछले दिनों कार्ड पेमेंट पर सेवा शुल्क खत्म किया और देश में इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग ने नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से कहा कि उसे साप्ताहिक और तिमाही लकी ड्रॉ की पुरस्कार योजना के जरिये लोगों को डिजिटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए. अब सरकार एक नई हेल्पलाइन शुरू करने जा रही है जिसका नंबर होगा- 14444.

हाल ही में डृिजिटल पेमेंट के मद्देनजर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने एक टीवी चैनल ‘डिजिशाला’ शुरू किया जोकि दूरदर्शन के डीटीएच प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. इसी तरह एक वेबसाइट ‘कैशलेसइंडिया’ भी शुरू की गई है.

अब ऐलान किया गया है कि देशव्यापी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर ‘14444’ शुरू किया जाएग जो लोगों को नकदीविहीन लेनदेन के प्रति शिक्षित करेगा और जरूरी मदद मुहैया करवाएगा. यह टोलफ्री नंबर सप्ताह भर में शुरू होने की संभावना है.

सॉफ्टवेयर सेवा कंपनियों के संगठन नासकाम (NASSCOM) के अध्यक्ष आर चंद्रशेखर ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा,‘ सरकार ने देशभर में जनता की मदद के लिए नासकाम की मदद मांगी थी. हमने उनसे देश व्यापी हेल्पलाइन नंबर का आग्रह किया, दूरसंचार विभाग ने 14444 नंबर जारी किया है. हम मदद के लिए कालसेंटर स्थापित कर रहे हैं.’ चंद्रशेखर ने कहा कि इस पर काम चल रहा है.

Print Friendly, PDF & Email


सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top