आप यहाँ है :

मुस्लिम पड़ोसियों से तंग आकर मुस्लिम धर्म बदलकर हिंदू बना

बिहार में एक मुस्लिम वकील अपने पड़ोसी की हरकतों से इस हद तंग हो गया कि उसे अपना मजहब बदलना पड़ गया। मोहम्मद अनवर के मुस्लिम पड़ोसियों की हरकतों से वह परेशान था और इसी के चलते उसने हिंदू धर्म अपनाने का फैसला लिया। अनवर ने बीते मंगलवार (4 जुलाई) को वैदिक मंत्रों के साथ हिंदू धर्म अपनाया। धर्म बदलने के बाद अनवर का नया नाम आनंद भारती हो गया है। मामला बिहार के बेगुसराय के पोखरिया इलाके का है। आनंद के मुताबिक वह 18 सालों से इस इलाके में रह रहा है। वह एक मुस्लिम बहुल इलाके में रहता है जहां पर लगभग 12 मुस्लिम परिवारों का निवास है। अपने इन पड़ोसियों में से एक सईद की हरकतों से आनंद लंबे समय से परेशान था।

आनंद के मुताबिक सईद बीते सात महीनों से उसे धर्म के मुद्दे को लेकर परेशान कर रहा था। उन्होंने कहा, “वह मुझे कहता था कि मैं नमाज नहीं पढ़ता। मेरे घर के बाहर वह खचरा फैला देता था। मैं मानवतावादी विचारधारा को मानता हूं और इसी लिए मैंने कई बार मंदिर निर्माण के लिए भी पैसे दान किए हैं। इन्ही बातों को लेकर मेरे मुस्लिम पड़ोसी मुझे परेशान किया करते थे। कई बार मुझसे यह भी पूछा जाता था कि मैं बीफ क्यों नहीं खाता और मेरे बच्चों को मदरसे में पढ़ाने के लिए भी दबाव बनाया जात था।” आनंद का दावा है कि उन्हें कथित रूप से 2 जुलाई को लगभग 40 मुस्लिम लोगों ने धमकाया था, कि अगर वह इस्लाम का सही तरीके से पालन नहीं करेंगे तो उन्हें इसके नतीजे भुगतने होंगे।

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि वह हिंदू धर्म के आकर्षण या प्रभाव में आकर अपना मजहब नहीं बदल रहे। उन्होंने कहा, “मैं 46 साल हूं और कोई मेरे फैसलों को प्रभावित नहीं कर सकता। मुझे पड़ोसियों की हरकतों से घुटन सी महसूस हो रही थी। एक हलफनामा देकर मैं साफ कर चुका कि यह फैसला मैंने अपनी मर्जी से लिया है।” वहीं आनंद ने अकेले अपना धर्म परिवर्तन नहीं किया है। उनके दोनों बेटों ने भी अपना धर्म परिवर्तन किया है। धर्म परिवर्तन के बाद मोहम्मद आमिर ने अपना नाम अमन भारती और मोहम्मद शाबिर ने अपना नाम सुमन भारती से रखा है। वहीं आनंद की पत्नी शबनम भी अपना मजहब बदलेंगी।
साभार- जनसत्ता से

Print Friendly, PDF & Email


सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top