ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

कभी स्कूल नहीं गया मगर गणित का जादूगर है फटेहाल इरफान

राजस्थान के जयपुर जिले के एक छोटे से कस्बे दूदू में रहने वाला इरफान खान यों तो फटेहाल है और कभी स्कूल भी नहीं गया मगर गणित के कठिन सवालों को चुटकियों में हल कर देता है। यह अनपढ़ लड़का अपनी तेज कैलकुलेशन की वजह से इंटरनेट पर छाया हुआ है। इरफान खान की आयु 20 साल है और इनके माता-पिता मजदूरी करके परिवार का भरण-पोषण करते हैं।

दूदू के लोग इरफान खान को चलता फिरता मानव कैलकुलेटर और गणितज्ञ कहते हैं। लेकिन जब आप इन्हें देखेंगे तो शायद पहचान भी न पाएं। इरफान अक्सर कस्बे में फटेहाल घूमते हैं, जिसे देखकर उनकी प्रतिभा का अंदाजा लगाना मुश्किल हो जाता है। इरफान खान की इस खासियत के लिए उन्हें ‘अलौकिक’ तक कहा जा रहा है।

एक ट्विटर यूजर ने इरफान खान को कुछ मुश्किल सवाल हल करते हुए एक वीडियो साझा किया है। इरफान खान की इस फास्ट कैलकुलेशन से प्रभावित होकर उस व्यक्ति ने इरफान से उसकी शिक्षा के बारे में जानना चाहता है, जिस पर इरफान जवाब देते हैं कि उन्होंने कभी स्कूल का मुंह नहीं देखा।

इरफान खान से प्रभावित होकर उस ट्विटर यूजर ने लिखा कि वह जीनियस हैं और निर्दोष भी। एक दूसरे यूजर ने उनकी तारीफ करते हुए लिखा कि यह गणितीय प्रेम है. तारीखों और घटनाओं को याद रखना यह नहीं है कि कोई संख्याओं के साथ अपने चेहरे को कैसे साबित करता है। इरफान से जब पूछा गया कि अनपढ़ होकर भी गणित के जटिल से जटिल सवालों का तुरंत उत्तर कैसे दे पाता है। इस पर इरफान हँस दिया और बोला कि सवाल सुनते ही उसके मन ही मन अपने आप गणना हो जाती है।

1.किसी इंसान की उम्र 12 साल है तो वह कितने दिन का हुआ?
इरफान का जवाब-4380

2. किसी इंसान की उम्र 65 साल है तो वह कितने दिन का हुआ?
इरफान का जवाब-23725

3. किसी इंसान की उम्र 28 साल है तो वह कितने दिन का हुआ?
इरफान का जवाब-10220

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top