आप यहाँ है :

भारतीय रेल की बेहतरी के लिए नई संकल्पनाओं की प्रतियोगिता

माननीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने अपने बजट भाषण 2016 में ‘लघु व्यापार शुरू करने में कर्मचारियों को अभिनव अनुदान’स्थापित करने की घोषणा की थी। इस पहल के अंतर्गत भारतीय रेल द्वारा वार्षिक नवीनतम चुनौतियों के माध्यम से अपनीसबसे गम्भीर समस्याओं के समाधान की खोज की जा रही है।

हाल ही में नवम्बर माह में भारतीय रेल की बेहतरी हेतु बुद्धिशील एवं नई संकल्पनाओं को सामने लाने हेतु नईदिल्ली के निकट सूरजकुंड में एक तीन दिवसीय राष्ट्रीय रेल विकास शिविर का आयोजन किया गया था। माननीय प्रधानमंत्रीश्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 5 अभिनव चुनौतियों का निर्धारण किया गया था। ये पाँच अभिनव चुनौतियाँ हैः-(1) कुशल लदान एवंनई यातायात वस्तुओं के परिवहन हेतु वैगनों की डिजाइन (2) निचले सतहीय प्लेटफॉर्मों से सरलतापूर्वक ट्रेनों तक पहुँच(3) भारतीय रेल की कार्य प्रणाली को बेहतर बनाने हेतु नई संकल्पनाएँ/सुझाव (4) भारतीय रेल के कोचों की यात्री वहनक्षमता में बढ़ोतरी तथा (5) भारतीय रेल के स्टेशनों पर नई डिजिटल क्षमताओं को विकसित करना।

नवचेतना पहल के अंतर्गत भारतीय रेल में नवपरिवर्तन हेतु माननीय प्रधानमंत्री के बिगुल आह्वान के प्रतिसाद केरूप में भारतीय रेल ने उपरोक्त पाँच चुनौतियों पर एक सार्वजनिक प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्णय लिया है। प्रत्येकअभिनव चुनौती के फाइनल में पहुँचने वालों को 6 पुरस्कार दिये जायेंगे। इनमें प्रथम पुरस्कार – 6 लाख रुपये (अधिकतम),द्वितीय पुरस्कार -3 लाख रुपये (अधिकतम), तृतीय पुरस्कार – 2 लाख रुपये (अधिकतम) तथा एक-एक लाख रुपये केतीन अन्य प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। भाग लेने की प्रक्रिया, नियम एवं शर्तें पात्रता दिशा-निर्देश इत्यादि‘innovate.myGov.in’ पर जाकर देखे जा सकते हैं, अभिनव चुनौतियों की कार्य प्रगति के प्रबंधन हेतु एक समर्पित ई-प्लेटफॉर्म की स्थापना की गई है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top