ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

स्टार्टअप्स के लिए नई उम्मीद

यदि आप एक प्रवर्तक और अपने उद्यम के लिए निधि की तलाश कर रहे हैं, तो यहाँ उसे प्राप्त करने हेतु आवेदन करने का माध्यम है। निधि इंडिग्राम लैब्स् स्टार्टअप्स को मदद करने के लिए त्वरक कार्यक्रम का आयोजन कर रहे है। निधि (नेशनल इनीशिएटिव फॉर डेवल्पिंग एण्ड हार्नेसिंग इन्नोवेशन्स)

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, नवाचार और उद्यमित प्रभाग द्वारा परिकल्पित तथा विकासित किया गया कार्यक्रम है। निविदा सफल स्टार्ट अप में विचारों और नवाचारों (ज्ञान आधारित और प्रौद्योगिकी परिचालित) को पूरा करने हेतु एक आवरण कार्यक्रम है। विश्व भर में स्टार्ट अप समुदायों में त्वरक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है।

स्टार्ट अफ के परिणामों में सुधार करने के लिए त्वरण कार्यक्रम महत्वपूर्ण है। भारत में स्टार्ट अप संस्कृति सरकारी सहायता और खास मदद के बाद फलफूल रहा है।

स्टार्ट अप त्वरक शिक्षा, मेंटरशिप और वित्तीयता के माध्यम से प्रारंभिक चरण, विकास से प्रेरित कम्पनियों का समर्थन करते है। त्वरकता का अनुभव सधन, तीव्र तथा संकीर्ण शिक्षा की एक प्रक्रिया है, जिसका उद्देश्य युवा नवविचारक कम्पनियों के जीवनचक्र को तेज़ करना है, जो कुछ वर्षों में सीखने के योग्य वर्षों को संकुचित करता है। त्वरक उद्यमियों को संसाधनों के एक बड़े सेतु तक पहुँचने की व्यवस्था करता है, लेकिन निवेशकों, विपणन/पीआव, संरक्षक और व्यावसायिक सलाहकारों का एक नेटवर्क और लक्ष्यों/उपलब्धियों के साथ एक संरचित पाठ्यक्रम तक सीमित नहीं है। कार्यक्रम उन्हें सर्वोच्च निवेशकों और उद्यम पूँजीपतियों को स्तर तक तैयार करना है। इन कार्यक्रमों से स्टार्ट अप, शिक्षा, वित्तीय संस्थानों, उद्योगों और अन्य संस्थानों के बीच एक नेटवर्क स्थापित करके क्षेत्र में एक दीर्घायु स्टार्ट अप के निर्माण में योगदान करने की आशा है।

इंडीग्राम लैब्स फाउण्डेशन एक ऐसा स्टार्ट अप त्वरक है, जो जलवायु परिवर्तन के साथ-सात कृषि तकनीकी और खाद्य तकनीक के क्षेत्र में काम कर रहा है। यह 2015 में स्थापित किया गया था।

कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 8 (कंपनी लाभ के लिए नहीं) के तत्वावधान में एक प्रौद्योगिकी व्यवसाय वृद्धि के रूप में पंजीकृत है और इसे एनओएसटीईडीबी, विज्ञान और प्रौद्योगिकि विभाग, भारत सरकार से समर्थन प्राप्त है। इंडीग्राम के वृद्धमय प्रयासों के प्रमुख क्षेत्र कृषि प्रौद्योगिकी और खाद्य प्रणाली, स्वच्छ ऊर्जा और स्वचालन, ग्रामीण केन्दि्रत स्वास्थ्य और कल्याण और शिक्षा है। आईएलएफ को हाल ही में एक निधि अनुदान के साथ आर्जित किया गया है और नए प्रवर्तकों को प्राप्त करने की प्रक्रिया में है जो उन्हें उन्हें बीज, धन, प्रोटोटाईफ, मेंटशरशिप और इन स्टार्ट अप को जमीन से ऊपर लाने में मदद करेगा।

कार्यक्रम पूरे देश में 4 चरणों में आयोजित किया जाएग और पंजीकरण प्रारंभ हो गए हैं।

अधिक जानकारी के लिए वेबसाईट : www.indigramlabs.org देखें

कार्यक्रम के उद्देश्य :

प्रस्तावित कार्यक्रम स्टार्ट अप में वृद्धि करने के लिए निम्नलिखित खास उद्देश्यों पर ध्यान केन्द्रित करेगा…

जमीन पर संभावित और नवीन विचारों को लाने के लिए प्रारंभिक निधिकरण प्रदान करना….

अनुभवयुक्त उच्चानुभाओं तक पहुँच प्रदान करने के लिए… संभावित ग्राहक और निवेशकों से जुड़ने के अवसर प्रदान करने

के लिए…

एक गहन कार्यक्रम प्रदान करने के लिए जो स्टर्ट अप को अपने नवीन विचारों से विकसित करनेका अवशर प्रदान करता है…

उत्पाद के विकास, अनुभव तथा वास्तविक उपयोगकर्ताओं और अनुप्रमाणितों पर प्रयोगों को चलाने के लिए व्यक्तियों को अनुभव प्रदान करता है…

प्रस्तावित कार्यक्रम उन चार चरण की प्रक्रियाओं का पालन करेगा जो उन लोगों द्वारा गहरी और लम्बी डज़िाइन की गई संरचित सलाह वाली प्रक्रिया के माध्यम से उद्यमिता परिवर्तन को सक्षम करते हैं जो पहले से ही समान चरणों से गुज़र चुके हैं।

कार्यक्रम में तेज़ी से स्टार्ट अप बन्द होने की दर में कमी आएगी और स्टार्ट अप को बड़े वैश्विक दीर्घायु व्यवसाय बनने में मदद मिलेगी।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top