आप यहाँ है :

मोदी सरकार की उपलब्धियाँ बताने वाली पत्रिका न्यू इंडिया समाचार

अपनी योजनाओं और उपलब्धियों पर प्रकाश डालने और उन्हें ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। मोदी सरकार ने इसके लिए ‘न्यू इंडिया समाचार’ (New India Samachar) नाम से एक पत्रिका का शुभारंभ कर दिया है। यह पाक्षिक (fortnightly) पत्रिका शनिवार यानी 15 अगस्त के दिन से शुरू की गई है।

यह पाक्षिक मैगजीन हिंदी-अंग्रेजी समेत 13 भाषाओं में पब्लिश की जाएगी, जिससे और उसे सूचना प्रसारण मंत्रालय की मीडिया यूनिट ‘ब्यूरो ऑफ आउटरीच कम्युनिकेशन’ (Bureau of Outreach Communication) के द्वारा पब्लिश किया जाएगी।

हालांकि यह मैगजीन सरकार का मुखपत्र नहीं है, लेकिन यह पाठकों को कैबिनेट के फैसलों, मन की बात और अपने अनूठे तरीके से सामयिक मुद्दों की जानकारी देगा। इस बात की जानकारी ब्यूरो ऑफ आउटरीच कम्युनिकेशन के महानिदेशक सत्येंद्र प्रकाश ने शनिवार को कुछ जानी-मानी हस्तियों, स्कूलों और पंचायतों के सदस्यों को भेजे ई-मेल के जरिए दी।

उन्होंने कहा कि यह पाठकों को आम लोगों के हितों को ध्यान में रखकर भारत सरकार की तरफ से की जानी वाली विभिन्न पहल के बारे में सही जानकारी मुहैया कराने का एक प्रयास है।

बता दें कि इस मैगजीन की संपादकीय जिम्मेदारी पत्र सूचना विभाग (PIB) को दी गई है और पीआईबी के प्रधान महानिदेशक के.एस. धतवालिया इसके संपादक हैं।

40 पेज की यह पत्रिका देशभर में मुफ्त वितरित की जाएगी जिसमें पंचायत और शिक्षण संस्थान शामिल हैं। पत्रिका में विभिन्न सरकारी और संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों के अलावा विशेषज्ञों के भी आलेख होंगे। पत्रिका प्रिंट फॉरमेट के अलावा डिजिटल माध्यम पर भी उपलब्ध है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top