Sunday, June 16, 2024
spot_img
Homeदुनिया भर कीबलिदान दिवस पर निकाला अहिंसा मार्च

बलिदान दिवस पर निकाला अहिंसा मार्च

कोटा। बलिदानी भगतसिंह, सुखदेव एवं राजगुरू के बलिदान दिवस के अवसर पर शांति, अहिंसा विभाग की ओर से अंटाधर स्थित शहीद स्थल से किशोर सागर की पाल तक अंहिसा मार्च निकाला जाकर बारहदरी पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन कर शहीदों को नमन किया गया।

बलिदान दिवस पर शहीद स्थल पर शहीदों के छायाचित्र पर प्रशासनिक, पुलिस अधिकारियों एवं गणमान्य नागरिकों द्वारा पुष्पाजंलि अर्पित कर शहीदों को नमन किया गया। अंहिसा मार्च में तख्तियों से अमर बलिदानियों के विचारों का का प्रचार प्रसार किया गया। बारहदरी पर आयोजित सर्वधर्म प्रार्थनासभा में सभी धर्मों की ईश वंदना को साकार किया गया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला कलक्टर ओपी बुनकर ने कहा कि अमर शहीदों के बलिदान की बदौतल देश को स्वतन्त्रता मिली युवाओं तक उनके विचार एवं शिक्षाओं का प्रचार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि गांधीजी के शांति एवं अहिंसा के मार्ग पर चलकर स्वतन्त्रता सेनानियों ने अंग्रेजी दासता के खिलाफ संर्घष कर देश को एकता के सूत्र में बांधा हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेकर देश की एकता और अखण्डता के लिए कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भगतसिंह की शिक्षाएंे एवं उनका बलिदान आज भी युवाओं को प्रेरणा देता है। गांधीवादी विचारक नरेश विजयवर्गीय ने गांधीजी के सर्वधर्म के समभाव एवं उनकी शिक्षाओं में सभी धर्मों की एकता के बारे में विचार रखे।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार