ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

अब घर बैठे बनाएँ अपना मतदाता परिचय पत्र

नई दिल्ली। अगर आप नया वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं या वोटर कार्ड में कुछ बदलाव करवाना चाहते हैं, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए अब आपको चुनाव कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने होंगे। आप यह काम अब घर बैठकर मिनटों में कर सकेंगे। इसके लिए आपको इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट www.nvsp.in पर लॉग ऑन कर इसके लिए आवेदन करना होगा।

हर चुनाव के बाद वोटर लिस्ट अपडेट की जाती है। मगर, इस बार आगामी लोकसभा चुनाव से पहले मतदाताओं को ऑनलाइन अपडेशन की सुविधा दी गई है। इसके अलावा इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने वेब आधारित एप्लिकेशन की पहल शुरू की है। इसके जरिए ऑफिसर्स को एसएमएस अलर्ट के माध्यम से नई रजिस्ट्रेशन के बारे में पता चल जाता है।

पहले, इलेक्शन ऑफिस को घर घर जाकर सर्वे करना पड़ता था, जिसमें बूथ के अधिकारी घरों में जाते थे और वोटर लिस्ट से नाम और पते चेक करते थे। बताते चलें कि देशभर से करीब 7500 इलेक्टोरल ऑफिसर्स को इस नए प्लेटफॉर्म से जोड़ा गया है। इससे उन्हें एसएमएस अलर्ट के जरिए रजिस्ट्रेशन या बदलाव के बारे में सूचना मिलेगी।

सबसे पहले www,nvsp.in वेबसाइट पर जाएं और संबंधित दस्तावेज अपलोड कर दें। बता दें कि अपडेशन के लिए एक पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र जैसे बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, डाइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या हाई स्कूल मार्कशीट हो सकती है। पते के प्रमाण के लिए आपका राशन कार्ड, पासपोर्ट, डाइविंग लाइसेंस या बिजली, पानी व टेलिफोन बिल हो सकता है।

इसके बाद अपनी एप्लीकेशन को सबमिट कर दें। इसके बाद आपके पास एक ई-मेल आएगा, जिसमें अपडेशन और एप्लिकेशन आईडी होगी। एप्लिकेशन आईडी के जरिए आप अपनी रिक्वेस्ट ट्रैक कर सकते हैं। इसके एक महीने के अंदर आपको वोटर कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top