आप यहाँ है :

अब डाकघर बिजली बचाने में भी देंगे योगदान

लखनऊ। अब डाकघर बिजली बचाने में भी योगदान देंगे। डाक घरों से अब एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और पंखों की भी बिक्री की जाएगी। डाक विभाग इसे भारत सरकार की “उजाला” योजना के तहत क्रियान्वित करेगा। उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्टमास्टर जनरल श्री वीपी सिंह ने इसका शुभारम्भ लखनऊ परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव और निदेशक मुख्यालय श्री राजीव उमराव की उपस्थिति में लखनऊ जीपीओ में विश्व डाक दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में विभिन्न ग्राहकों को एलईडी बल्ब सौंपकर किया।

इस अवसर पर चीफ पोस्टमास्टर जनरल श्री वीपी सिंह ने कहा कि यह डाक विभाग की ऊर्जा संरक्षण के अंतर्गत की गई पहल है, जिससे लोगों को काफी फायदा होगा। प्रारम्भिक स्तर पर प्रदेश के प्रधान डाकघरों व मुख्य डाकघरों से इसकी बिक्री आरम्भ की जाएगी, जिसे चरणबद्ध रूप में अन्य डाकघरों तक भी ले जाया जायेगा।

लखनऊ (मुख्यालय) परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग ने टेक्नालाजी के साथ अपने को अपडेट करते हुये कस्टमर-फ्रेंडली सेवाओं का दायरा बढ़ाया है और यह सेवा भी उसी कड़ी का अंग है। इसके तहत एलईडी बल्ब 70 रूपये, ट्यूबलाइट 220 रूपये और पंखा 1110 रूपये के किफायती मूल्य पर डाकघरों द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा। फ़िलहाल इसकी शुरुआत बल्ब से की गई है और शीघ्र ही ट्यूबलाइट और पंखे भी बिक्री हेतु उपलब्ध कराये जायेंगे। चीफ पोस्टमास्टर लखनऊ जीपीओ योगेन्द्र मौर्य ने बताया कि पहले दिन कुल 86 बल्बों की बिक्री हुई।

इस अवसर पर सहायक निदेशक आर. एन यादव, भोला सिंह, डिप्टी चीफ पोस्टमास्टर एमपी मिश्र, टीपी सिंह डाक निरीक्षक कोमल दयाल सहित तमाम विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

योगेन्द्र मौर्य
चीफ पोस्टमास्टर
लखनऊ जीपीओ-226001



सम्बंधित लेख
 

Back to Top