ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

साल भर में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में खुले एक करोड़ खाते, उत्तर प्रदेश में 15 लाख से अधिक खाते

लखनऊ।
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की स्थापना का प्रमुख उद्देश्य सम्पूर्ण भारत विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में सभी वर्ग एवं आय के लोगों को मूलभूत बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराना है। “आपका बैंक आपके द्वार” के तहत कार्य करते हुए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने एक साल में भारत में एक करोड़ से अधिक खाते खोल कर जनमानस में अपनी सुदृढ़ उपस्थिति दर्ज कराई है। उत्तर प्रदेश में 15 लाख से अधिक खाते खुले हैं। उक्त उद्गार लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ श्री कृष्ण कुमार यादव ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की प्रथम वर्षगाँठ पर लखनऊ जीपीओ में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये। इस अवसर पर केक-कटिंग, पौधरोपण और कस्टमर्स के लिए क़्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने अपनी वर्षगाँठ के अवसर पर सेवाओं का विस्तार करते हुए आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS) सेवा का भी शुभारम्भ किया है। इसके माध्यम से अब कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी बैंक के आधार-लिंक्ड खाते से धनराशि डाकघर से निकाल सकता है और बैलेंस इंक्वायरी की जानकारी ले सकता है। यही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग अपने इलाके के डाकिये के माध्यम से भी किसी बैंक से पैसे निकाल सकते हैं, बशर्ते खाता आधार से लिंक होना चाहिए। इसमें एक दिन में अधिकतम दस हजार रूपये निकाले जा सकते हैं। इस सुविधा के आने से घर-घर तक डाक पहुँचाने वाला डाकिया अब चलता फिरता एटीएम भी हो गया है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के सर्किल हेड अविनाश सिन्हा ने बताया कि, बैंक अपनी वर्षगाँठ के अवसर पर 02 से 08 सितम्बर तक विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित करेगा, जिनमें प्रमुख रूप से स्वास्थ्य शिविर, स्कूली छात्रों की विभिन्न प्रतियोगिताएं, फोटो प्रतियोगिता इत्यादि शामिल हैं।

चीफ पोस्टमास्टर आरएन यादव ने बताया कि इसी क्रम में लखनऊ जीपीओ में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसके माध्यम से ग्राहकों को बैंकिंग के विभिन्न माध्यम एवं सुविधाओं जैसे डिजिटल पेमेंट, कैशलेस लेनदेन, बिल पेमेंट आदि की भी जानकारी रुचिपूर्ण तरीके से प्रदान की गयी।

इस अवसर पर लखनऊ ब्रांच की सीनियर मैनेजर स्मृति श्रीवास्तव, डिप्टी चीफ पोस्टमास्टर राम बिलास, विनय श्रीवास्तव, हिमांशु शुक्ल, नेहा मिश्रा, सोनल गुप्ता, सत्यपाल सिंह, रतिका, स्नेहा गुप्ता, ज्योति सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारीगण और ग्राहक मौजूद थे।

गौरतलब है कि, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन गत वर्ष 1 सितम्बर को राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा एवं जीपीओ में तत्कालीन गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह द्वारा किया गया था।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top