आप यहाँ है :

एक पाती राष्ट्रपति के नाम, आम जनता की ओर से

सेवा में,
केन्द्रीय लोक सूचना अधिकारी,
राष्ट्रपति सचिवालय
नई दिल्ली

विषय: राष्ट्रपति सचिवालय के समक्ष सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के अधीन आवेदन

आदरणीय महोदय/महोदया,

कृपया निम्न सूचनाएं प्रदान करने का कष्ट करें:
1. राष्ट्रपति सचिवालय की पिछले दो वर्षों अर्थात 2015, 2016 में आयोजित की गई राजभाषा कार्यान्वयन एवं हिंदी सलाहकार समिति की बैठकों का विवरण निम्न प्ररूप में सूचित करें:

क्र बैठक का प्रकार  बैठक का दिनांक  बैठक में  उपस्थित व्यक्तियों एवं सदस्यों के नाम  बैठक के कार्यवृत्त ( मिनट) किस भाषा में उपलब्ध हैं 
  राजभाषा  कार्यान्वयन समिति/

हिंदी सलाहकार समिति

    हिंदी अथवा अंग्रेजी अथवा दोनों 

 

2. राष्ट्रपति सचिवालय में कितने अधिकारी एवं कर्मचारी हिंदी टंकण/टाइपिंग में प्रशिक्षित हैं, सूचित करें।
3. राजभाषा विभाग का निर्देश है कि वेबसाइट को 100% द्विभाषी बनाया जाए। राष्ट्रपतिजी की वेबसाइट एवं राष्ट्रपति सचिवालय की मुख्य वेबसाइट की कितने प्रतिशत सामग्री (कंटेट) राजभाषा में उपलब्ध है, कृपया सूचित करें।
4. राष्ट्रपतिजी की वेबसाइट एवं राष्ट्रपति सचिवालय की मुख्य वेबसाइट के हिंदी संस्करण के लिए हिंदी सामग्री तैयार करने एवं उसे हिंदी वेबसाइट पर अद्यतित/अपलोड करने की जिम्मेदारी किस अनुभाग के किस अधिकारी की है, उनके नाम, पदनाम एवं ईमेल पते सूचित करें। यदि आधिकारिक ईमेल पते उपलब्ध न हों तो कृपया मोबाइल नंबर सूचित करें।
5. राष्ट्रपति सचिवालय में मूल रूप से कौन-2 से कार्य राजभाषा में संपन्न किए जाते हैं, सूचित करें।
6. राष्ट्रपति सचिवालय के अधीन कार्यरत/संचालित सभी ऑनलाइन सेवाओं/वेबसाइटों/ मोबाइल एप की सूची इस प्ररूप में प्रदान करें:

क्रमांक

ऑनलाइन सेवा / वेबसाइट / मोबाइल वेबसाइट का डोमेन नाम /मोबाइल एप का नाम  

देवनागरी में डोमेन (उपलब्ध हो तो लिखें अन्यथा “नहीं” लिखें)

राजभाषा हिंदी संस्करण उपलब्ध है 

हिंदी संस्करण पर उपलब्ध हिंदी सामग्री का प्रतिशत  

(% of Hindi Content vis-a-vis Eng version)

 

 

हाँ /नहीं

 

7. राष्ट्रपति सचिवालय के अधीन कार्यरत/संचालित सभी हिंदी वेबसाइटों की 100% सामग्री को कब तक हिंदी में उपलब्ध करवा दिया जाएगा, इसके लिए बनाए गए लक्ष्य की सूचना प्रदान करें।
8. संविधान के अनुच्छेद 343 के अनुसार भारत की एकमात्र राजभाषा हिंदी और लिपि देवनागरी है। अंग्रेजी भारत की राजभाषा नहीं है, कुछ शासकीय कार्यों के लिए अंग्रेजी के प्रयोग की छूट दी गई है। ऐसे में राष्ट्रपति सचिवालय द्वारा संचालित सभी वेबसाइटों/मोबाइल वेबसाइटों/मोबाइल एप्प आदि पर हमेशा अंग्रेजी को प्राथमिकता देना, हमेशा अंग्रेजी वेबसाइट को हिंदी वेबसाइट से पहले अद्यतित करना, हिंदी वेबसाइट पर गूगल से अनुदित सामग्री डालना, हिंदी वेबसाइट पर ध्यान न देना संविधान विरुद्ध प्रतीत होता है, ब्राउज़र में जब भी राष्ट्रपति सचिवालय की किसी भी वेबसाइट का पता लिखते हैं, सबसे पहले अंग्रेजी वेबसाइट खुलती है, अंग्रेजी पेज पर छोटे अक्षरों में हिंदी लिखा है जिस पर क्लिक करने पर भी हिंदी वेबसाइट नहीं खुलती है बल्कि त्रुटि (एरर) का सन्देश आता है। हेल्पलाइन पोर्टल पर हिंदी का नाम छुपा हुआ है, दिखाई नहीं देता है, जबकि यह वेबसाइट डिगलॉट में एकसाथ हिंदी-अंग्रेजी में बन सकती है, अंग्रेजी न जानने वाले लोगों के लिए राष्ट्रपति जी की सभी वेबसाइटों का नेविगेशन बहुत कठिन है। अर्थात राष्ट्रपति सचिवालय की सभी वेबसाइटों पर अंग्रेजी को प्राथमिकता दी गई और राजभाषा के पद और गरिमा का बिलकुल भी ध्यान नहीं रखा गया है। राष्ट्रपति सचिवालय की सभी वेबसाइटों पर राजभाषा हिंदी को प्राथमिकता/वरीयता देने में राष्ट्रपति सचिवालय के सामने आ रही कठिनाई सूचित करें।
9. राष्ट्रपति सचिवालय द्वारा राजभाषा विभाग को भेजी जाने वाली राजभाषा अनुपालन की पिछली एक तिमाही की रिपोर्ट उपलब्ध करवाएँ और यह भी सूचित करें कि पिछली तिमाही रिपोर्ट राजभाषा विभाग को किस दिनांक को भेजी गयी थी। यदि किसी नियम के तहत रिपोर्ट भेजने में छूट प्राप्त है तो कृपया सूचित करें.
10. राष्ट्रपति सचिवालय द्वारा आयोजित कार्यक्रमों/समारोहों/बैठकों के बैनर एवं अतिथियों/उपस्थितों के नामपट/नेमप्लेट को राजभाषा अथवा द्विभाषी (एकसाथ हिंदी-अंग्रेजी में) में छापने/बनवाने में आ रही समस्या सूचित करें.
11. राजभाषा विभाग के निर्देशानुसार सभी सूचनापट, डिजिटल बोर्ड, बोर्ड, नामपट, दिशासूचक पटल, निर्देश-फलक, दिशा संकेतकों आदि को सर्वप्रथम हिंदी में लिखा/उकेरा/मुद्रित किया जाएगा और उसके बाद अंग्रेजी का प्रयोग किया जाएगा, दोनों भाषाओँ के अक्षरों आकार समान रखना होगा. इस नियम का अनुपालन सुनिश्चित करने लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं, कृपया सूचित करें.
12. राष्ट्रपति जी के आधिकारिक ट्विटर पर पिछले एक वर्ष अर्थात 2016 में अंग्रेजी की तुलना में कितने प्रतिशत ट्वीट भारत की राजभाषा हिंदी में डाले गए, कृपया सूचित करें.
13. राष्ट्रपति जी के आधिकारिक ट्विटर/फेसबुक खातो पर नियमित रूप से राजभाषा हिंदी में ताज़ा सूचनाएं डालने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं, कृपया सूचित करें.धन्यवाद सहित।
आवेदक
प्रवीण जैन
अ 201, आदीश्वर सोसाइटी
सेक्टर 9 अ, वाशी, नवी मुम्बई -400703.



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top