ऑन लाईन लूटः 12 लाख भी गँवाए और पत्नी भी छोड़कर चली गई

बेंगलुरु। ‘विश्वास नहीं हो रहा कि एक सॉफ्टवेयर पेशेवर होने के बावजूद आप इतने ‘अज्ञानी’ हो सकते हैं कि दो-दो बार साइबर क्रिमिनल्स का शिकार हो जाएं और लाखों का नुकसान करा बैठें।’ इन शब्दों के साथ, हाल ही में 32-वर्षीय महिला ने बेंगलुरु में अपनी शादी खत्म कर दी। उसे यह बात हजम नहीं हो रही थी उसके पति को ऑनलाइन स्कैमर्स ने एक बार नहीं, बल्कि दो बार धोखा दिया है।

विवेक कुमार (बदला हुआ नाम) एक यूएस बेस्ड जानी-मानी सॉफ्टवेयर कंपनी के बेंगलुरु ऑफिस में एक सीनियर सॉफ्टवेयर इंजिनियर के रूप में काम करते हैं। 2019 की शुरुआत में 35 साल के कुमार और बैंक में काम करने वाली उनकी पत्नी श्रुति (बदला हुआ नाम) को एक बच्चा हुआ। इसके बाद दोनों ने बच्चे के भविष्य के लिए विदेश में रहने का फैसला किया। इसके लिए वे इंटरनेट पर जॉब की तलाश करने लगे, जिससे कि वे विदेश में सेटल हो सकें। दुर्भाग्य से, इस दौरान कुमार साइबर क्रिमिनल्स के चंगुल में फंस गए। उन्होंने कुमार से दुबई की एक सॉफ्टवेयर कंपनी में नौकरी के साथ-साथ घर और कार का भी वादा किया।

कुमार ने स्काइप के माध्यम से इंटरव्यू और टेस्ट दिए। इसके बाद नौकरी को सिक्यॉर करने के लिए उनसे एक बड़ी राशि जमा कराई गई। जून में कुमार ने कुछ ही किस्तों में 25 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए। दूसरी ओर इन सारी चीजों से अनजान श्रुति मैटरनिटी लीव पर रहकर अपने बच्चे की देखभाल कर रही थी। इसके बाद कुमार ने अचानक अपना अपार्टमेंट बेच दिया और सितंबर 2019 में फ्रॉड को लेकर बेंगलुरु पुलिस की साइबर क्राइम विंग से संपर्क किया।

मामले में जहां एक ओर पुलिस ने जांच शुरू की, वहीं कुमार ने भी अपने तरीके से जांच करने का फैसला किया। पुलिस कमिश्नरेट में परिहार फैमिली काउंसलिंग की काउंसलर बिंद्या योहानन ने बताया, ‘जिन लोगों ने फ्रॉड किया था, उन्हें पकड़ने के लिए कुमार ने दो तथाकथित हैकरों को ऑनलाइन हायर किया। इन लोगों ने कुमार को भरोसा दिलाया कि वे उनके पैसे वापस दिला देंगे। कुमार उनसे चैटिंग करने लगे।’

मोनिका नाम की हैकर के साथ जब कुमार की चैट को श्रुति ने पढ़ा तो उसे पता लगा कि अपने पैसे वापस पाने के लिए कुमार ने 12 लाख रुपये और दांव पर लगा दिए थे। चैट में कुछ अश्लील बातें भी थीं, जिनको लेकर श्रुति कुमार पर काफी नाराज हुई और फिर अपने नवजात बच्चे को लेकर कुमार को छोड़कर चली गई। परिहार काउंसलिंग सेंटर की चीफ रानी शेट्टी ने कहा, ‘हम कपल को फिर से काउंसलिंग के लिए आने के लिए कहेंगे और उनके मतभेदों को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे।’

साभार- टाईम्स ऑफ इंडिया से