आप यहाँ है :

किशोरसागर में वाटर बोट का संचालन शुरू, डबल डेकर बोट भी जल्द

कोटा। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कोटा शहर के मध्य किशोरसागर तालाब में चौथी बार वाटर बोट का संचालन शुरू किया गया है। शीघ्र ही रेस्टोरेंट की सुविधा युक्त 35 सवारी की क्षमता वाली डबल डेकर बोट का संचालन करने के लिए 7 वर्ष के लिए कार्यादेश जारी कर दिया गया है।

किशोरसागर तालाब में पयर्टक अब बोटिंग के रोमांच के साथ ऐतिहासिक जगमंदिर भी घूम सकेगे। कांग्रेस नेता अमित धारीवाल ने शनिवार को बारहद्वारी में मोटर बोट संचालन का शुभाम्भ किया। उन्होंने बोट में जगमंदिर सहित तालाब की नजदीक के खूबसूरती को को देख कर कहा कि कोटा पयर्टन के क्षेत्र में विश्व मानचित्र पर अपने अहम जगह बनाने जा रहा है।

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की पहल पर कोटा में विश्वस्तरीय चंबल रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट के साथ ऐतिहासिक धरोहरो सहित अन्य पयर्टन विकास के कई कार्य किए गए हैं। प्रोजेक्ट पूर्ण होते ही कोटा में पर्यटन के साथ – साथ फिल्म टूरिज्म की भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

नगर विकास न्यास के सचिव राजेश जोशी ने बताया कि जल्दी किशोर सागर तालाब में डबल डेकर बोट का संचालन भी शुरू हो जाएगा। बोट में रेस्टोरेंट भी संचालित होगा जिसकी क्षमता 35 व्यक्ति एवं 7 क्रू- मेंबर कुल 42 की होगी। नगर विकास न्यास द्वारा निर्धारित शुल्क सामान्य एवं डबल डेकर बोर्ड में संवेदक द्वारा लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 7 वर्ष के लिए कार्य आदेश जारी किया गया है। सुरक्षा मापदंडों के अनुरूप किशोर सागर तालाब में सामान्य एवं डबल डेकर बोर्ड का संचालन किया जाएगा घरेलू व विदेशी पर्यटक को के लिए शुल्क अलग-अलग निर्धारित किया गया है। ऐतिहासिक जग मंदिर के रिनोवेशन का कार्य भी जल्द पूरा होने जा रहा है। वाटर बोट के शुभारंभ के मौके पर पर्यावरणविद डॉ सुधीर गुप्ता तपेश्वर सिंह धीरज गुप्ता तेज ,पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष हरिप्रकाश मीणा अधिशासी अभियंता नवीन सिंघल एवं अधीक्षण अभियंता अजय शर्मा भी मौजूद रहे।

image_pdfimage_print


Back to Top