ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में16 से 20 मई तक ‘संग्रहालयों की शक्ति’ विषय पर शैक्षिक गतिविधियों का आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाने के लिए, राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय, नई दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय परिषद (आईसीओएम) द्वारा उल्लिखित ‘संग्रहालय की शक्ति’ के विषय के तहत कई शैक्षिक गतिविधियों और कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। आईसीओएम 1977 से प्रत्येक वर्ष एक अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (आईएमडी) का आयोजन कर रहा है, जो अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय समुदाय के लिए एक अद्वितीय कार्यक्रम का प्रतिनिधित्व करता है। इस दिवस का उद्देश्य ‘सांस्कृतिक आदान-प्रदान के महत्वपूर्ण साधन, संस्कृतियों के संवर्धन और आपसी समझ, सहयोग और लोगों के बीच शांति के विकास’ के रूप में संग्रहालय की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय 16 से 20 मई, 2022 तक उपर्युक्त थीम के साथ सप्ताह भर चलने वाले समारोहों को प्रस्तुत करेगा। हस्तांतरण और क्षेत्रज्ञ नामक भारतीय कला के आधुनिक उस्तादों पर ध्यान केंद्रित करने वाली दो प्रमुख प्रदर्शनियों का उद्घाटन 18 मई को संस्कृति मंत्री, पर्यटन मंत्री और पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर संस्कृति मंत्रालय के सचिव श्री गोविंद मोहन और संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त सचिव सुश्री लिली पांडेय ही मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित रहेंगे।

जहां एक ओर प्रदर्शनी हस्तांतरण दर्शकों को नंदलाल बोस (1882-1966) की विभिन्न माध्यमों, भित्ति-चित्रों से लेकर लिथोग्राफ और कांग्रेस के हरिपुरा अधिवेशन के लिए पैनल पेंटिंग तक कलात्मक और आध्यात्मिक यात्रा के लिए आमंत्रित करती है, वही; क्षेत्रज्ञ बिनोद बिहारी मुखर्जी और रामकिंकर बैज के कलात्मक क्रियाकलाप पर विशेष ध्यान देने के साथ, भारत के राष्ट्रीय कला खजाने के नवरत्नों का उत्सव मनाता है।

जामिनी रॉय और अमृता शेरगिल की कला पर आधारित निर्देशित वॉकथ्रू और कला कार्यशालाओं की एक श्रृंखला अंतःविषय कार्यक्रम के केंद्र में होगी। शाम में 3डी प्रोजेक्शन मैपिंग के साथ संग्रहालय के विस्तारित समय के दौरान वंचित बच्चों के लिए ‘नाइट एट द म्यूजियम’ का आयोजन किया जाएगा।

भारत और ब्राजील के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत, 16 मई, 2022 को केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी की मुख्य अतिथि के रूप में और संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी की विशिष्ट अतिथि के रूप में भव्य उपस्थिति में ब्रासीलिया और आधुनिक ब्राजील का निर्माण शीर्षक वाली प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा।

इन कार्यक्रमों के अलावा, सेल्फी के इच्छुक लोगों के लिए सांस्कृतिक प्रदर्शन, फोटो बूथ का एक दिलचस्प स्थान बनाया गया है। संग्रहालय विस्तारित अवधि तक खुला रहेगा और 16 से 20 मई, 2022 तक आगंतुकों से कोई प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए, कृपया लिखें: राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय, जयपुर हाउस, इंडिया गेट- 110003, ईमेल: [email protected]gmail.com

इन कार्यक्रमों के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रमों की पूरी सूची के लिए यहां क्लिक करें

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/file/IMW-14-05_1(1)1GKC.pdf

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top