ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

प.रे. के महाप्रबंधक श्री एके गुप्ता ने फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री ए. के. गुप्ता द्वारा मुंबई की जहाँगीर आर्ट गैलरी में सुप्रसिद्ध फोटोग्राफर सुश्री अभिलाषा उदयगीत की रेल संकल्पना पर आधारित छायाचित्रप्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। यह प्रदर्शनी 30 अक्टूबर, 2018 तक दर्शकों के अवलोकनार्थ खुली रहेगी।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री रविंद्र भाकर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इस प्रदर्शनी का शीर्षक `फ्रॉम माई विंडो सीट’ रखा गया है। इस प्रदर्शनी में सुश्री अभिलाषा द्वारापिछले कुछ वर्षों में की गई रेल यात्राओं के दौरान खींचे गये आकर्षक छायाचित्रों का प्रदर्शन किया गया है। सुश्री अभिलाषा का मानना है कि ये छायाचित्र भारतीय रेलगाड़ियों की विंडो सीट पर की गईयादगार यात्राओं के दौरान हुए रोमांचक अनुभवों को बखूबी प्रदर्शित करते हैं। उनका कहना है कि विंडो सीट पर बैठा मुसाफिर अपने सफर के दौरान कई रोमांचक पड़ावों से गुजरता है और इन्हींखूबसूरत एहसासों को उन्होंने अपने कैमरे में कैद किया है, जिन्हें प्रदर्शनी के कैनवास पर दर्शाया गया है। इस प्रदर्शनी में उन्होंने बताया कि उनकी योजना इन सभी छायाचित्रों को एक पुस्तक के रूप मेंप्रकाशित करने की है ताकि भारतीय रेल प्रणाली के यादगार नज़ारों की इन कलात्मक तस्वीरों को पूरी दुनिया तक पहुँचाया जा सके। सुश्री अभिलाषा एक मशहूर फोटोग्राफर और फिल्म मेकर हैं, जिन्होंनेएक फोटोग्राफर के तौर पर सीएनएन और ईएसपीएन सहित अनेक प्रतिष्ठित बैनरों में काम किया है। लड़कियों की भ्रूण हत्या पर सुश्री अभिलाषा द्वारा निर्देशित एक लघु फिल्म को संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारामीडिया अवार्ड से नवाज़ा जा चुका है। आपकी विभिन्न फिल्मों का प्रदर्शन SAVAC तथा ITFF-Toronto सहित कई अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों में किया जा चुका है।

फोटो में : पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री ए. के. गुप्ता मुंबई की जहाँगीर आर्ट गैलरी में सुप्रसिद्ध फोटोग्राफर सुश्री अभिलाषा उदयगीत की रेल संकल्पना परआधारित छायाचित्र प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए।



सम्बंधित लेख
 

Back to Top