आप यहाँ है :

पासपोर्ट बनवाना हुआ आसान

पासपोर्ट बनवाना अब कुछ हद तक आसान हो गया है। सरकार ने पासपोर्ट बनवाने के लिए कुछ दस्तावेजों को खत्म किया है, वहीं इसकी प्रक्रिया भी आसान हुई है। जानिए क्या हैं नए नियम…

1. पासपोर्ट बनवाए कहीं से भीः अब आप मोबाइल ऐप ‘पासपोर्ट सेवा’ के जरिए अपने सेलफोन से देश में कहीं से भी पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। पासपोर्ट के लिए जरूरी तमाम प्रक्रियाएं इस ऐप के जरिए पूरी हो सकेंगी।

2.सिर्फ फॉर्म जमा करने जाना होगाः अपने भरे हुए फॉर्म को आप किसी भी पासपोर्ट ऑफिस या सेवा केंद्र में जमा कर सकेंगे। मसलन, आप दिल्ली के रहने वाले हैं लेकिन कोलकाता में काम करते हैं तो आप फॉर्म कोलकाता में ही जमा कर सकते हैं। पुलिस वेरिफिकेशन जरूरी है तो वह ऐप पर भरे गए पते पर ही हो जाएगा। सभी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद पासपोर्ट सीधे घर पहुंचा दिया जाएगा।

3.ऐप में क्या है खासः ‘पासपोर्ट सेवा’ ऐप आप गूगल के प्लेस्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप के मेन मेन्यू में फीस, पासपोर्ट का स्टेटस, सेंटर, ऐफिडेविट और अपॉइंटमेंट संबंधी लिंक दिए गए हैं। इसमें उपलब्ध सेवाओं का ब्योरा, आवेदन कहां करना है, ऐप्लिकेशन फॉर्म, फीस का भुगतान, पुलिस वेरिफिकेशन, पोस्टल डिस्पैच और कॉल सेंटर की जानकारी भी होगी।

4.पासपोर्ट बनवाने के लिए मैरेज सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होगी।

5.सरकार से मान्यताप्राप्त किसी भी दस्तावेज में दी गई जन्मतिथि मान्य होगी।

6.अनाथालय के बच्चों के लिए वहां का मुखिया जो जन्मतिथि देगा वही मान्य होगी।

7.साधु, संन्यासियों के लिए माता-पिता की जगह गुरुओं के नाम मान्य होंगे।

8.तलाकशुदा को पूर्व पति का नाम और पूर्व पति के पास रह रहे बच्चों का नाम भरना जरूरी नहीं होगा।

9.देश के सभी 543 लोकसभा क्षेत्र में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलेंगे। आवेदक फॉर्म जमा करने के लिए क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, पासपोर्ट सेवा केंद्र या पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में किसी का भी चुनाव कर सकता है।

10.जरूरत पड़ने पर आवेदन फॉर्म में दिए गए पते पर पुलिस सत्यापन होगा। इसी पते पर आवेदन के समय चुना गया क्षेत्रीय कार्यालय पासपोर्ट भेज देगा।



सम्बंधित लेख
 

Back to Top