आप यहाँ है :

राजस्थान में 11वीं पोस्ट शॉपी : नागौर में, डाक निदेशक केके यादव ने किया उद्घाटन

जोधपुर। आमजन की सुविधाओं का ध्यान रखते हुये, डाक विभाग अब एक सुविधा केंद्र के रूप में पोस्ट शॉपी का आरंभ करने जा रहा है। इस अनूठी पहल का उद्देश्य लोगों को बेहतर सुविधायें देने के साथ अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचना है। उक्त उद्गार राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएँ श्री क़ृष्ण कुमार यादव ने 28 दिसंबर, 2016 को नागौर प्रधान डाकघर में पोस्ट शॉपी का उद्घाटन करते हुये व्यक्त किए।

राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएँ श्री क़ृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर कहा कि पोस्ट शॉपी में डाक टिकट और डाक स्टेशनरी, फिलेटेलिक प्रोडक्टस, माई स्टैम्प सुविधा, स्टेशनरी आइटम, प्रिंटेड मग, पिक्चर पोस्टकार्ड्स, ग्रीटिंग कार्ड्स, पुस्तकें, गिफ्ट संबंधी आइटम्स, हैंडीक्राफ्ट उत्पादो एवं गंगाजल की बिक्री होगी। डाकघर में आने वाले ग्राहकों एवं पर्यटकों की सहूलियत के लिए पोस्ट शॉपी में पैकिंग मैटीरियल व पार्सल बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी, ताकि वहीँ से ग्राहक सीधे अपने घर तक खरीदे हुये उत्पादों को पार्सल सुविधा के माध्यम से पहुँचा सके।

डाक निदेशक श्री क़ृष्ण कुमार यादव ने कहा कि पोस्ट शॉपी के माध्यम से जहाँ एक तरफ डाक विभाग के राजस्व में बढ़ोतरी होगी, वहीं इस योजना के माध्यम से स्कूली बच्चों और युवाओं को भी डाकघर के प्रति आकर्षित किया जा सकेगा। चूँकि, डाकघरों में बड़ी संख्या में लोग आते है, ऐसे में उनके लिए पोस्ट शॉपी एक अभिनव कदम होगा। श्री यादव ने बताया कि राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के 06 प्रधान डाकघरों -जोधपुर, बीकानेर, झुञ्झुनु, पाली, सिरोही और सीकर में पोस्ट शॉपी आरम्भ की जा चुकी है और वहाँ पर इसे बड़ा अच्छा रिस्पांस मिला है। नागौर प्रधान डाकघर में पोस्ट शॉपी खुलने के बाद राजस्थान परिमंडल में संचालित पोस्ट शॉपी की संख्या 11 हो जायेंगी।

डाक विभाग की योजनाओं की चर्चा करते हुए डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग को पेमेंट बैंक का दर्जा मिलने के बाद इसकी सेवा और पहुँच में और भी इजाफा होगा। नागौर मण्डल के अंतर्गत नागौर और डीडवाना प्रधान डाकघर में भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखा खोली जाएँगी। श्री यादव ने कहा कि रूरल इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नालॉजी प्रोजेक्ट के तहत ग्रामीण शाखा डाकघरों को भी हाईटेक किया जायेगा और वहाँ पर हैण्डहेल्ड डिवाइस दिया जायेगा। शाखा डाकघरों को सोलर चार्जिंग उपकरणों से जोडने के साथ-साथ मोबाइल थर्मल प्रिन्टर, स्मार्ट कार्ड रीडर, फिंगर प्रिन्ट स्कैनर, डिजिटल कैमरा एवं सिगनेचर व दस्तावेज स्कैनिंग के लिये यन्त्र भी मुहैया कराया जायेगा ताकि ग्रामीण लोगों को इन सुविधाओं के लिये शहरों की तरफ न भागना पडे और घर बैठे ही वे अपना भुगतान प्राप्त कर सकें।

नागौर मंडल के डाक अधीक्षक श्री राम लाल मूण्ड ने बताया कि पोस्ट शॉपी के माध्यम से डाक विभाग की विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी भी आने वाले ग्राहकों को मिल सकेगी। घर बैठे डाक टिकट प्राप्त करने की सुविधा के तहत फिलाटेलिक डिपॉज़िट अकाउंट खोलने एवं मात्र 300/- रुपये में अपनी फोटो वाली डाक टिकट की सुविधा भी पोस्ट शॉपी पर उपलब्ध होगी।

नागौर प्रधान डाकघर में पोस्ट शॉपी के शुभारम्भ पर डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने उपस्थित ग्राहकों को अपने हाथों से माई स्टैम्प शीट, फिलेटेलिक मग व अन्य गिफ्ट आईटम प्रदान किये।

इस अवसर पर सहायक डाक अधीक्षक एफ़.एम. भाटी, राजेन्द्र सिंह भाटी, डाक निरीक्षक महावीर सैनी, नरेन्द्र सिंह धवल, विनोद कुमार, पोस्टमास्टर एन.आर. चौधरी, सहायक पोस्टमास्टर (एसबी) एम आर गौड़, एमई घनश्याम भार्गव सहित डाक विभाग के तमाम अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

-राम लाल मूण्ड
डाक अधीक्षक
नागौर मंडल, नागौर (राजस्थान)



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top