आप यहाँ है :

आधुनिकतम तकनीक से जुड़ रही हैं डाक सेवाएं

रूरल इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नालॉजी प्रोजेक्ट के तहत जोधपुर के ग्रामीण शाखा डाकघर होंगे शीघ्र हाईटेक

ग्रामीण पोस्टमैन चलते-फिरते एटीएम के रूप में निभाएगा नई भूमिका : डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव

डाक विभाग द्वारा शास्त्री नगर मुख्य डाकघर, जोधपुर में वृहद डाक मेले का आयोजन

जोधपुर। डाक विभाग द्वारा शास्त्री नगर मुख्य डाकघर, जोधपुर में 28 मार्च, 2017 को वृहद डाक मेले का आयोजन किया गया। इसमें डाक विभाग द्वारा चलाई जा रही नवीनतम योजनाओं की जानकारी देकर उनका लाभ उठाने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया। डाक मेले का शुभारम्भ राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने किया।

डाक मेले को सम्बोधित करते हुए निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि देश के हर कोने में, हर दरवाजे पर डाक विभाग की पहुँच है और वह लोगों के सुख-दुःख में बराबर रूप से जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि डाक सेवाएं नवीनतम टेक्नालॉजी अपनाते हुए नित्य नए आयाम रच रही हैं। डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि रूरल इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नालॉजी प्रोजेक्ट (Rural ICT) के तहत जोधपुर के ग्रामीण शाखा डाकघरों को भी शीघ्र हाईटेक किया जायेगा और वहाँ पर हैण्डहेल्ड डिवाइस दिया जायेगा। आर्थिक और सामाजिक समावेशन के तहत ग्रामीण पोस्टमैन चलते -फिरते एटीएम के रूप में नई भूमिका निभाएगा। इसके तहत शाखा डाकघरों को सोलर चार्जिंग उपकरणों से जोडने के साथ-साथ मोबाइल थर्मल प्रिन्टर, स्मार्ट कार्ड रीडर, फिंगर प्रिन्ट स्कैनर, डिजिटल कैमरा एवं सिगनेचर व दस्तावेज स्कैनिंग के लिये यन्त्र भी मुहैया कराया जायेगा ताकि ग्रामीण लोगों को इन सुविधाओं के लिये शहरों की तरफ न भागना पडे और घर बैठे ही वे अपना भुगतान प्राप्त कर सकें।

डाक निदेशक श्री यादव ने कहा कि डाकघरों में हर वर्ग और उम्र के हर पड़ाव के लिए अलग-अलग बचत और बीमा योजनाएँ हैं। 10 साल तक की बालिकाओं के लिए आरम्भ सुकन्या समृद्धि योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इससे बालिकाओं का आर्थिक सशक्तिकरण होगा और उनकी उच्च शिक्षा और विवाह में काफी सुविधा होगी। देश में मुख्यधारा से वंचित लोगों व उनके परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से आरम्भ अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन में भी डाकघरों द्वारा सक्रिय भूमिका के निर्वहन का श्री यादव ने उल्लेख किया।

डाक विभाग की नई योजनाओं की चर्चा करते हुए डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि सरकार ने डाकघर और बैंकों के एटीएम को आपस में जोड़ दिया (inter operable) है, इससे लोगों को काफी सहूलियत हो गई है। डाक विभाग को पेमेंट बैंक का दर्जा मिलने के बाद इसकी सेवा और पहुँच में और भी इजाफा होगा। जोधपुर प्रधान डाकघर में भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शाखा खोली जाएगी। उन्होंने कहा कि ई-काॅमर्स को बढ़ावा देने हेतु कैश ऑन डिलीवरी, बाइक द्वारा पार्सलों का वितरण, लेटर बाक्स से नियमित डाक निकालने हेतु नन्यथा मोबाईल एप एवं डाकघरों में कोर इंश्योरेंस, कोर बैंकिंग, एटीएम जैसी तमाम आधुनिक सेवाओं का समावेश हुआ है।

जोधपुर मंडल के प्रवर डाक अधीक्षक श्री बी. आर. सुथार ने कहा कि डाक विभाग अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए तत्पर है और इस दिशा में लोगों से समय-समय पर संवाद के साथ-साथ विभाग ने अपनी सेवाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार पर भी जोर दिया है। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान 3000 से ज्यादा खाते, 333 सुकन्या समृद्धि खाते, डाक जीवन बीमा के तहत 1 लाख 35 हजार और ग्रामीण डाक जीवन बीमा के तहत 3 लाख 48 हजार का न्यू प्रीमियम प्राप्त किया गया।

निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने इस अवसर पर बच्चियों को सुकन्या पासबुकें दे कर उनके सुखी व समृद्ध भविष्य की कामना की। पत्र लेखन प्रतियोगिता में सर्वोत्तम प्रविष्टियों वाले विद्यार्थियों को भी उन्होंने पुरस्कृत किया।

इस अवसर पर डाक उपाधीक्षक आर. पी. कुशवाहा, सीनियर पोस्टमास्टर शंकर लाल मीणा, सहायक अधीक्षक उदय शेजू, विनय खत्री, राजेन्द्र सिंह भाटी, निरीक्षक देवी चंद्र कटारिया, पारसमल सुथार, शास्त्रीनगर पोस्टमास्टर बी एल पालीवाल सहित डाक विभाग के तमाम अधिकारी-कर्मचारी, बचत अभिकर्तागण व नागरिकजन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सहायक अधीक्षक विनय कुमार खत्री ने किया।

(बी. आर. सुथार)
प्रवर डाक अधीक्षक
जोधपुर मंडल, जोधपुर-342001



Leave a Reply
 

Your email address will not be published. Required fields are marked (*)

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top