ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

प्रभुजी ने दी कई गाड़ियों की सौगात

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने बीते हफ्ते यात्रियों को नई सौगात देते हुए कई सारी नई ट्रेनों को शुरु किया है. इसमें हफ्ते में दो बार चलने वाली भोपाल-सिंगरौली एक्सप्रेस और हफ्ते में एक बार चलने वाली सिंगरौली-हजरत निजामुद्दीन शामिल है. रेल मंत्रालय ने 11 अगस्त को अपनी प्रेस रिलीज में बताया, “रेलवे की इस नई सर्विस से बिहार, यूपी, एमपी, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, गुजरात, पंजाब और ओडिशा के हजारों यात्रियों का फायदा होगा.”

नई रेलवे ट्रेनों के बारे में 10 बातें जानिए.

1. भोपाल-सिंगरौली एक्सप्रेस : हफ्ते में 2 बार चलने वाली यह ट्रेन सिंगरौली से मंगलवार और गुरुवार, तो भोपाल से यह ट्रेन शनिवार और बुधवार को चलेगी. इस ट्रेन के रुट में विदिशा, दामोह, कटनी मुरवाड़ा और गंस बसौडा जैसे स्टेशन पड़ेंगे.

2. सिंगरौली हजरत-निजामुद्दीन एक्सप्रेस : 19 कोचों की यह गाड़ी साप्ताहिक है. जो मध्य प्रदेश से नई दिल्ली को सीधे जोड़ती है. इस गाड़ी में फर्स्ट एसी-कम सेंकेंड एसी और सेंकेंड क्लास एसी सीट्स के लिए भी एक-एक कोच शामिल है. यह गाड़ी सिंगरौली (मध्य प्रदेश) से रविवार को और दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से मंगलवार को चलेगी. यह गाड़ी फरीदाबाद, झांसी, दामोह, बगरवण और सागर जैसे स्टेशनों पर रुकेगी.

3. जम्मू-तवी राउरकेला एक्सप्रेस : प्रतिदिन चलने वाली इस गाड़ी के रुट में बढ़ोत्तरी कर दी गई है. अब यह गाड़ी ओडिशा के संबलपुर तक जाएगी. यह ट्रेन महज 3 स्टेशन राज गंगपुर, बामरा, झारसुगुडा स्टेशन पर ही रुकेगी.

4. बांद्रा-पटना हमसफर एक्सप्रेस : रेलवे ने बिहार और महाराष्ट्र को सीधे कनेक्ट करने के लिए इस साप्ताहिक ट्रेन को भी लॉन्च किया है. इस ट्रेन में 18 डिब्बे होंगे. यह गाड़ी बांद्रा से रविवार और पटना से मंगलवार को चलेगी. यह गाड़ी वापी, वलसाड, जबलपुर, कटनी और मुगलसराय जैसों स्टेशनों पर रुकेगी.

5. बांद्रा- गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस : यह गाड़ी बांद्रा से रविवार को और गोरखपुर से मंगलवार को चलेगी. इस गाड़ी के रुट में बोरिवली, सूरत, वडोदरा, रतलाम, कोटा, कानपुर सेंट्रल और गोंडा जैसे स्टेशन पड़ेंगे.

6. बता दें कि केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 12 अगस्त को भोपाल-सिंगरौली एक्सप्रेस और सिंगरौली हजरत-निजामुद्दीन एक्सप्रेस के साथ ही जम्मू-तवी राउरकेला एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जबकि बांद्रा-पटना हमसफर एक्सप्रेस और बांद्रा- गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस को 13 अगस्त को हरी झंडी दिखाते हुए रवाना किया.

7. आनन्द विहार से गाजीपुर : यह भी एक नई ट्रेन है, जो साप्ताहिक है और दिल्ली से उत्तर प्रदेश, विशेषकर दिल्ली से पूर्वी यूपी को कनेक्ट करेगी. इस ट्रेन का रुट कानपुर है. यह गाड़ी दिल्ली के आनन्द विहार रेलवे स्टेशन से सोमवार और शुक्रवार को खुलेगी और गाजीपुर से मंगलवार और शनिवार को खुलेगी. यह एक बड़ी गाड़ी होगी, जिसमें कुल 21 डिब्बे होने के साथ ही छह जनरल के डिब्बे भी होंगे. यह गाड़ी जौनपुर, जाफराबाद, इलाहाबाद, कानपुर और डोभी स्टेशनों पर रुकते हुए जाएगी.

8. इस ट्रेन को 13 अगस्त को रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

9. दो रुटों के आवागमन में बढ़ोत्तरी : रेलवे ने दो रुटों पर कई ट्रेनों के आवागमन में बढ़ोत्तरी की है, इनमें है – गाजीपुर सिटी- आनंद विहार और बांद्रा-गाजीपुर एक्सप्रेस. गाजीपुर सिटी और आनंद विहार के बीच चलने वाली सुहेल देव एक्सप्रेस को तीन दिन के बजाय अब चार दिन चलाया जाएगा. यह गाड़ी गाजीपुर और आनंद विहार से क्रमश : सोमवार और रविवार को चलेगी.

10. वहीं बांद्रा और गाजीपुर सिटी के बीच चलने वाली 20 कोचों की गाड़ी हफ्ते में एक के बजाय अब दो दिन चलेगी. यह गाड़ी बांद्रा से शुक्रवार, तो गाजीपुर सिटी से रविवार को चलेगी. यह गाड़ी बोरिवली, वलसाड, सूरत, वडोदरा, रामगंज मंडी, शामगढ़, गंगपुर सिटी, कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद सिटी, जौनपुर , औड़िहार और मड़ियाहू स्टेशन पर रुकेगी.

Print Friendly, PDF & Email


सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top