आप यहाँ है :

आम यात्रियों प्रभुजी की सौगात, चलेगी शानदार सुविधा वाली गाड़ियाँ

सामान्य श्रेणी के यात्रियों की बढ़ती जरूरत को देखते हुए रेलवे अंत्योदय सुपरफास्ट ट्रेन शुरू करेगा। इन ट्रेनों के जरिए सामान्य श्रेणी के यात्रियों को अधिक मांग वाले मार्गों पर कई सुविधाएं दी जाएंगी। इन ट्रेनों में पेयजल डिस्पेंसर, मोबाइल फोन चार्जिंग प्वाइंट, आग बुझाने के यंत्र सहित अन्य चीजें होंगी। आधुनिक एलएचबी डिब्बे (इन डिब्बों का तेज गति वाली ट्रेनों में इस्तेमाल होता है) को अगले महीने से सेवा में पटरी पर उतारा जाएगा।

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ये ट्रेनें पूरी तरह से अनारक्षित श्रेणी की होंगी और अधिक यात्रियों वाले मार्गों पर चलाई जाएंगी। इनमें जैव शौचालय होंगे जिससे अपशिष्ट पदार्थ नहीं गिरेंगे। ट्रेन की सीटें आरामदेह होंगी। अधिकारी ने बताया कि अंत्योदय सेवा बजटीय वादा है। इससे पहले बजटीय घोषणा वाली हमसफर एक्सप्रेस (पूरी तरह से 3 एसी सेवा) यहां गोरखपुर से शुरू की गई थी। इनमें किराया भी राजधानी/शताब्दी/दूरंतो की तरह डायनामिक फेयर प्रणाली पर आधारित और अधिक है। भविष्य में आठ अन्य रूटों पर भी हमसफर ट्रेने चलाई जाएंगी।

हमसफर ट्रेनों में सीसीटीवी, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, आग और धुएं को पकड़ने वाली और रोक लगाने वाली प्रणाली, तथा हर बर्थ पर मोबाइल, लेपटॉप को चार्ज करने के लिए प्वाइंट हैं। साथ ही, हमसफर की खूबसूरती बेहतर है। ट्रेन के आतंरिक और बाहरी रंगों को भी बदला गया है। विनाइल शीट्स का इस्तेमाल किया गया है जो महाराजा एक्सप्रेस के कोचों जैसा है। इन ट्रेनों में कॉफी, चाय या सूप की वेंडिंग मशीनें लगी हैं। इसके अलावा रेफ्रिजरेटेड और गर्म पैंट्री कार और खादी की चादर एवं कचरापेटी जैसी अन्य सुविधाएं भी हैं। अंत्योदय के बाद रेलवे तेजस एक्सप्रेस शुरू करेगा। यह आरक्षित श्रेणी वाली ट्रेन होगी। यह इस साल से परिचालन में आ जाएगी।

Print Friendly, PDF & Email


सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top