आप यहाँ है :

प्रभुजी ने खुर्जा में खोली सौगातों की गठरी

बुलंदशहर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने और जनता को इन योजनाओं से लाभ दिलाने का काम किया जा रहा है। खुर्जा पहुंचे रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कहा कि भारत रेल विश्व की सबसे बड़ी रेल व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में जो सुविधाएं जनता को नहीं मिली वो इन दो साल में दी गयी हैं।

सुरेश प्रभाकर प्रभु ने बुलंदशहर जिले के खुर्जा जंक्शन पर स्पेशल ट्रेन से पहुंचे रेल मंत्री ने यहां आयोजित कार्यक्रम में देश के पहले सेन्ट्रलाइज्ड ट्रेफिक कंट्रोल सिस्टम का उद्घाटन किया। यह सिस्टम टूंडला स्टेशन पर स्थापित किया गया है।

गाजियाबाद से इलाहाबाद के बीच 413 किलोमीटर के खंड में ट्रेनों की आवाजाही को यह सिस्टम बेहतर करेगा। इसके अलावा रेलमंत्री ने अलीगढ़-इटावा खंड के बीच मोबाइल ट्रेन रेडियो कम्युनिकेशन प्रणाली की भी शुरूआत की गई। अलीगढ़-गाजियाबाद के बीच हाल ही में तीसरी लाइन पर आटोमेटिक सिग्नल सिस्टम भी शुरू कर दिया गया है। रेलमंत्री ने कहा कि ये छोटा सा कदम है और आज इस की शुरूवात बुलंदशहर के खुर्जा रेलवे स्टेशन से की गयी है।

रेल मंत्री ने कहा कि आज कुछ नहीं किया तो आने वाले समय में कुछ दिखाई नहीं देगा। पिछली सरकारों ने रेलवे को बेहतर बनाने के लिए कुछ नहीं किया अगर हमने भी कुछ नहीं किया तो जनता कुछ दिखाई भी नहीं देगा। उन्होंने कहा कि चीजों को नजर अंदाज नहीं किया जायेगा। जनता को रेलवे हर तरह की सुविधाओं का लाभ मिलेगा। रेलमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ट्रेन की सुविधाओं को लगातार बेहतर बनाने की कोशिश कर रही है। रेल में और भी बड़े बदलाव जल्द होने जा रहे हैं। 2019 तक देश का रेलवे आधुनिकीकरण के लिहाज के विश्व की बेहतरीन सेवाओं में शामिल होगा। रेलमंत्री ने कहा कि भारतीय रेल में हर रोज 600 से 700 करोड़ यात्री सफर करते हैं।
रेलमंत्री ने कहा कि रेलवे में ज्यादा से ज्यादा निवेश किया जायेगा। इस बार रेलवे को एक करोड़ का बजट मिलेगा। उन्होंने कहा कि रेलवे में नई चीज लाने की शुरूआत की जा रही है। उन्होंने कहा कि रेलवे को अत्याधुनिक बनाने की शुरूवात यूपी से की जायेगी। इसके लिए यूपी में 800 करोड़ का निवेश किया जायेगा। साथ ही साथ रेलमंत्री ने कहा कि आईआरसीटीसी के द्वारा छोटे उद्योगों को बढ़ावा दिया जायेगा।
रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि अजमेर, अयोध्या और द्वारिका सहित 400 नए स्टेशन बनाये जाएगें। उन्होंने कहा कि इन रेलवे स्टेशनों पर माॅल, शाॅपिंग माॅल भी बनेंगे। इन रेलवे स्टेशनों को एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया जायेगा।



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top