ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

रायपुर में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव की तैयारियां शुरू

रायपुर। /छत्तीसगढ़ में पहली बार आयोजित हो रहे राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई है। इस महोत्सव की विकासखण्ड और जिला स्तर पर प्रतियोगिताएं प्रारंभ हो गई है। फायनल प्रतियोगिताएं 27,28, एवं 29 दिसम्बर को राजधानी रायपुर में आयोजित होंगी। इस महोत्सव में छत्तीसगढ़ सहित देश भर के परंपरागत आदिवासी नृत्य शामिल होंगे। महोत्सव की तैयारियों के संबंध में मुख्य सचिव श्री आर.पी. मण्डल की अध्यक्षता में आज मंत्रालय महानदी भवन में अंतर्विभागीय समिति की बैठक हुई।

बैठक में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के सफल आयोजन के लिए विभिन्न पहलुओं पर व्यापक चर्चा की गई। महोत्सव की तैयारी के तहत देश के अन्य राज्यों से आने वाले कलाकारों के ठहराने, उन्हें लाने-ले जाने तथा भोजन सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाओं और महोत्सव के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए संबंधित विभागों को जिम्मेदारी दी गई। बैठक में स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर आगामी 12 से 14 जनवरी तक राज्य स्तर पर आयोजित किए जाने वाले युवा महोत्सव के आयोजन की तैयारियों के संबंध में भी चर्चा की गई।

बैठक में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने बताया कि राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में किया जाएगा। इसके साथ ही महोत्सव के लिए दीनदयाल उपाध्यय ऑडिटोरियम और सरदार बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर एवं आउटडोर स्टेडियम को भी आरक्षित कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के भव्य आयोजन में अतिथियों एवं कलाकारों को शामिल होने के लिए छत्तीसगढ़ के मंत्रीगण स्वयं देश के राज्यों में जाकर निमंत्रण देंगे। इस महोत्सव में देश भर के दो हजार से अधिक आदिवासी लोक कलाकारों के आने की संभावना है। आयोजन स्थल पर छत्तीसगढ़ की आदिवासी संस्कृति पर आधारित विशेष प्रदर्शनी के साथ ही छत्तीसगढ़ के इतिहास पर आधारित प्रदर्शनी भी लगायी जाएगी। अतिथि कलाकारों को छत्तीसगढ़ के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों-जंगल सफारी, सिरपुर आदि दिखाने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा व्यवस्था की जाएगी। खेल विभाग के सचिव श्री परदेशी ने बताया कि युवा महोत्सव का आयोजन विकासखण्ड एवं जिला स्तर पर शुरू हो गया है। राज्य स्तरीय आयोजन 12 से 14 जनवरी तक साइंस कॉलेज मैदान में होगा।

बैठक में अपर मुख्य सचिव लोक निर्माण श्री अमिताभ जैन, प्रमुख सचिव कौशल विकास श्रीमती रेणु पिल्ले, सचिव आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास श्री डी.डी. सिंह, सचिव खाद्य डॉ. कमलप्रीत सिंह, सचिव ग्रामोद्योग श्री हेमंत पहारे, विशेष सचिव नगरीय प्रशासन श्रीमती अलरमेल मंगई डी., विशेष सचिव पर्यटन श्री अन्बलगन पी., आयुक्त जनसम्पर्क श्री तारन प्रकाश सिन्हा, आयुक्त संस्कृति श्री अनिल साहू, प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री राकेश चतुर्वेदी, रायपुर संभाग के कमिश्नर श्री दिलीप वासनिकर, पुसिल महानिरीक्षक श्री आनंद छाबड़ा, रायपुर कलेक्टर श्री भारतीदासन एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री आरिफ शेख एवं रायपुर नगर निगम के आयुक्त श्री शिवअनंत तायल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top