आप यहाँ है :

कुंभ से अभिभूत हुए मॉरीशस के प्रधान मंत्री

कुम्भ नगर। कुंभ की दिव्यता से अभिभूत मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने गुरूवार को कहा कि त्रिवेणी के पावन संगम पर सजा कुंभ मेला पूरी दुनिया को अनेकता में एकता बनाये रखने का विशाल संदेश देता है और भारतीय संस्कृति की यही विशेषता उनके देश को यहां की जड़ जमीन से जोड़े रखे हुये है। प्रवासी भारतीय दिवस में भाग लेने के बाद तड़के वाराणसी से प्रयागराज पहुंचे श्री जगन्नाथ ने कुंभ नगरी में स्थित गंगा यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम पर पत्नी के साथ पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना की और पवित्र जल का आचमन किया।

पुरोहित प्रदीप और दीपू मिश्रा ने मारीशस के प्रधानमंत्री को पत्नी के साथ पूजन कराया। पुरोहित प्रदीप ने बताया कि श्री जगन्नाथ ने तमिल रीति रिवाज के अनुसार त्रिवेणी में पूजा अर्चना की। बाद में पत्रकारों से बातचीत में मारीशस के प्रधानमंत्री ने कहा “ मैं भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का शुक्रगुजार हूं जिनके सहयोग से मुझे पत्नी के साथ विशाल कुंभ और पावन संगम के दर्शन सुलभ हुये। संगम तट से मैं मॉरीशस वासियों के लिये एक अच्छा और बड़ा संदेश लेकर जा रहा हूं।

निश्चय ही मेरी यह यात्रा भारत के संबंधाें को और प्रगाढ़ करेगी। उन्होने कहा “ कुंभ की दिव्यता और औलोकिकता से मैं और मेरे साथ आये प्रतिनिधिमंडल के सदस्य अभिभूत है। यह मेला भारत में अनेकता में एकता का पर्याय है जो मानव सभ्यता की रक्षा के लिये सारी दुनिया को मिलकर चलने का संदेश देता है।

जगन्नाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर उन्होने काशी में तीन दिवसीय 15वे भारतीय प्रवासी सम्मेलन में शिरकत किया। उन्होंने श्री मोदी को इस बड़े और सफल आयोजन के लिए बधाई दी। जाते समय उन्होने दोनो हाथ जोड़कर कहा, “ जय हिन्द जय मॉरीशस”



सम्बंधित लेख
 

Back to Top