आप यहाँ है :

प्रो. जैन के वीडियो बेमिसाल बूंद भर नर्म उजाला की धूम

राजनांदगांव। शासकीय दिग्विजय महाविद्यालय के हिंदी विभाग के प्रोफ़ेसर डॉ. चन्द्रकुमार जैन के शैक्षणिक वीडियोज़ बड़ी संख्या में वार्षिक और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे विद्यार्थियों के लिए सौगात बन गए हैं। उच्च शिक्षा जगत के लिए यह गौरव का प्रसंग है। दूसरी तरफ मौजूदा दौर में जागरूक करने वाले उनके रचनात्मक वीडियो संदेश भी प्रेरणा के सेतु बने हुए हैं।

डॉ. जैन के विषय चयन की विशेषता यह है कि विद्यार्थी ही नहीं हर वर्ग के लोग लाभान्वित हो रहे हैं। दुर्ग यूनिवर्सिटी के वीडियो बैंक में कला संकाय के अंतर्गत अब तक अपलोड किये गए कई विषयों वीडियो में डॉ. जैन की दर्जन भर प्रस्तुति सम्मिलित है। उधर छत्तीसगढ़ शासन के पोर्टल और अन्य विश्वविद्यालयों तथा बूंद भर नर्म उजाला चैनल में उनके निरंतर नए अपलोड्स चर्चित हैं। बड़ी संख्या में युवाओं और नागरिकों की टिप्पणियां चैनल की उपयोगिता प्रमाणित कर रही हैं।

डॉ. चंद्रकुमार जैन के विडियोज हिंदी साहित्य के इतिहास, राष्ट्रभाषा, राजभाषा, संपर्क भाषा, माध्यम भाषा, प्रयोजनमूलक हिंदी, अनुवाद और मीडिया लेखन पर खास तौर पर एकाग्र हैं। उनकी प्रस्तुति पीएससी, यूपीएससी, नेट, सेट आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी उपयोगी हैं।

डॉ. जैन का कहना है कि सृजन का अपना अलग आनंद है । उन्होंने कहा कि यह क्रम निरंतर रहेगा और अक्षरों के उजाले का कारवां बढ़ता रहेगा। बहरहाल डॉ. जैन लोक साहित्य और छत्तीसगढ़ पर केंद्रित विशेष वीडियो साझा कर रहे हैं। गौरतलब है कि डॉ. जैन का यूट्यूब चैनल हिंदी का उत्सव- बूँद भर नर्म उजाला ने भी देश-विदेश में अपनी पहचान बनायी है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top