ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

राजस्थान पत्रिका ने की केसीके अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड के लिए ऑनलाइन प्रविष्टि शुरू

राजस्थान पत्रिका समूह ने ‘केसी कुलिश इंटरनेशनल अवॉर्ड फॉर एक्सीलेंस इन जर्नलिज्म’ के लिए शुक्रवार को ऑनलाइन प्रविष्टि की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बता दें कि यह अवॉर्ड पत्रिका समूह के संस्थापक कर्पूर चन्द्र कुलिश की याद में दिया जाता है। 20 मार्च को उनकी जयंती के मौके पर ही ऑनलाइन प्रविष्टि की प्रक्रिया शुरू की गई है, जिसकी आखिरी तारीख 15 मई 2020 है।

बता दें कि यह प्रविष्टि साल 2018 और 2019 दो सालों के लिए आमंत्रित की गई है। पुरस्कार व प्रविष्टि के संबंध में पूरी जानकारी वेबसाइट http://kckawards.patrika.com पर उपलब्ध है। इसी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन का लिंक दिया गया है।

वर्ष 2018 के अवॉर्ड के लिए एक जनवरी से 31 दिसंबर 2018 और वर्ष 2019 के लिए एक जनवरी से 31 दिसंबर 2019 तक दुनिया के किसी भी समाचार पत्र अथवा राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय न्यूज मैग्जीन में प्रकाशित समाचार या समाचार अभियान पात्र होंगे। दोनों वर्ष के लिए अलग-अलग प्रविष्टि भेजनी होगी।

विजेता को अवॉर्ड के तौर पर 11 हजार अमेरिकी डॉलर और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। साथ ही 10 अन्य श्रेष्ठ प्रविष्टियों के लिए मेरिट अवॉर्ड भी प्रदान किए जाएंगे। पत्रकारिता सहित विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित प्रतिनिधियों की स्वतंत्र जूरी श्रेष्ठ प्रविष्टि का चयन करेगी।

गौरतलब है कि इस अवॉर्ड की शुरुआत साल 2007 में की गई थी, तब पहला अवॉर्ड पाकिस्तान के ‘डॉन’ समाचार पत्र की सहायक संपादक अफसां सुभई व ‘हिन्दुस्तान टाइम्स’ के सीनियर रोविंग एडिटर नीलेश मिश्रा को संयुक्त रूप से दिया गया था।

दूसरा अवॉर्ड ‘हिन्दुस्तान टाइम्स’ की वरिष्ठ पत्रकार हरिन्दर बावेजा को, तीसरा अवॉर्ड घाना के ‘दैनिक न्यू क्रुसेडिंग गाइड’ समाचार पत्र के अनस आर्नेयो अनस को और चौथा अवॉर्ड ‘द पॉयनियर’ के जे. गोपीकृष्णन की टीम व ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की अजीथा कार्तिकेयन को संयुक्त रूप से दिया गया।

वहीं पांचवे अवॉर्ड के लिए कोई योग्य नहीं पाया गया, केवल 5 मेरिट पुरस्कार ही दिए गए। छठा पुरस्कार ‘इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट’ (आईसीआईजी) के वॉशिंगटन स्थित पत्रकार जेरार्ड राइल की टीम तथा सातवां पुरस्कार आईसीआईजी के जेरार्ड राइल की टीम और ‘इंडियन एक्सप्रेस’ के पत्रकार मनु पब्बी की टीम को दिया गया।

इसी तरह आठवां अवॉर्ड ‘न्यू अफ्रीकन’ मैगजीन के वनजोही काबुकुरू, नौवां अवॉर्ड ‘अमर उजाला’ के राकेश शर्मा व उनकी टीम, दसवां अवॉर्ड घाना के ‘न्यू क्रुसेडिंग गाइड’ समाचार पत्र के अनस आर्नेयो अनस व ग्यारहवां अवॉर्ड कुआलालम्पुर के ‘द स्टार मीडिया’ के इआन यी व उनकी टीम को प्रदान किया गया।

image_pdfimage_print


Leave a Reply
 

Your email address will not be published. Required fields are marked (*)

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

सम्बंधित लेख
 

Back to Top