आप यहाँ है :

गायकों, लेखकों, स्वतंत्रता सेनानियों, चित्रकारों और नर्तकों पर डाक टिकटों की श्रृंखला जारी होगी

सरकार ने प्रसिद्ध गायकों, लेखकों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, चित्रकारों और नर्तकों पर डाक टिकटों की श्रृंखला जारी करने का निर्णय किया है। यह भी निर्णय किया गया है कि स्मृति में जारी किये गये डाक टिकटों को यथा संभव डाकखानों के जरिए खरीदने के लिए जनता को भी उपलब्ध कराये जाएंगे। संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद की अध्यक्षता में टिकट संग्रह सलाहकार समिति की बैठक में यह निर्णय भी किया गया कि ताजमहल, अजंता और एलोरा, बेलूर मठ, खजुराहो आदि जैसे भारत के पर्यटन स्थलों संबंधी डाक टिकट लगे फोटो पोस्टकार्डों को जारी किया जाएगा। 

श्री रवि शंकर प्रसाद ने विभाग को आदेश दिया कि बच्चों में डाक टिकट संग्रह के शौक को प्रोत्साहन देने के लिए जिला स्तर पर पत्र-लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए और विजेताओं को उचित पुरस्कार दिया जाए। उन्होंने यह आदेश दिया कि 2 अक्टूबर, 2015 को चरखे के ऊपर डाक टिकटों की श्रृंखला भी जारी की जाए। 

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने सुझाव दिया कि संग्रहयोग्य डाक टिकटों का डिजाइन तैयार करने के लिए जनता की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। उल्लेखनीय है कि 30 जनवरी, 2015 को 'स्वच्छ भारत' की विषयवस्तु पर स्मृतिसूचक डाक टिकट जारी किया गया था, जिसकी डिजाइन खुली प्रतियोगिता के जरिए तैयार की गई थी। इसी तरह जनता की भागीदारी से 15 अगस्त, 2015 को महिला आधिकारिता की विषयवस्तु पर भी डाक टिकट का डिजाइन तैयार करके उसे जारी किया गया था। संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय डाक टिकटों में प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर विचार कर रहा है। लोगों को संग्रहयोग्य डाक टिकटों की जानकारी देने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन के विकास की भी संभावना है। डाक टिकट संग्रह को प्रोत्साहन देने के लिए सोशल मीडिया का भी उपयोग किया जाएगा। 

डाक टिकट संग्रह को फेसबुक पर भी शुरू किया गया है, जिसने पूरी दुनिया में जागरूकता पैदा की है। उल्लेखनीय है कि कला, साहित्य, संगीत, नृत्य जैसे विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित लोग डाक टिकट संग्रह सलाहकार समिति की सदस्य हैं, जिन्होंने बैठक में हिस्सा लिया था। इस संदर्भ में सूच्य हो कि समिति के सदस्यों ने उक्त संदर्भ में अपने अमूल्य सुझाव दिये और विभिन्न आयु वर्ग के लोगों में डाक टिकट संग्रह को प्रोत्साहन देने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा की। संस्कृति एवं नीतियों के जरिए भी डाक टिकट संग्रह को प्रोत्साहन देने के लिए सुझाव आये हैं। 

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top