ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

रेल राज्य मंत्री श्री दानवे द्वारा महत्‍वपूर्ण रेल परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा

मुंबई। भारत सरकार के माननीय रेल, कोयला और खान राज्य मंत्री श्री रावसाहेब पाटिल दानवे द्वारा बुधवार, 8 सितम्‍बर, 2021 को पश्चिम रेलवे के मुख्यालय, चर्चगेट, मुंबई में चल रही महत्‍वपूर्ण रेल परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की गई। श्री दानवे ने महाराष्ट्र में पड़ने वाले हिस्से के लिए वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (DFCCIL) और मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट (NHSRCL) की प्रगति की समीक्षा की। बैठक के दौरान पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल, DFCCIL के निदेशक (इन्फ्रा) श्री हरि मोहन गुप्ता, NHSRCL के निदेशक (परियोजना) श्री राजेंद्र प्रसाद के अलावा मंडलीय आयुक्त कोंकण और जिला कलेक्टरों के साथ पश्चिम रेलवे, DFCCIL, NHSRL और राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इन दो महत्वपूर्ण ढांचागत परियोजनाओं से सम्बंधित मामलों पर चर्चा करने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता माननीय रेल राज्य मंत्री श्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने की। उन्होंने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (डीएफसीसीआईएल) द्वारा किए जा रहे वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की वर्तमान स्थिति के साथ-साथ नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरिडोर लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) द्वारा शुरू की गई मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना की समीक्षा की।

श्री दानवे को भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया, परियोजना से प्रभावित लोगों (पीएपी) के पुनर्वास सहित इन महत्वपूर्ण परियोजनाओं की नवीनतम प्रगति के विभिन्न चरणों से अवगत कराया गया। माननीय रेल राज्य मंत्री ने राज्य सरकार सहित सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्धारित लागत और समयावधि से अधिक लागत और समय से बचने के लिए तयशुदा लक्ष्य अवधि के भीतर परियोजनाओं को पूरा करने के काम में तेज़ी लाई जाये। उन्होंने इन 2 महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का महत्व भी प्रतिपादित किया। राज्य सरकार सहित सभी विभागों के अधिकारियों ने माननीय रेल राज्य मंत्री द्वारा दिये गये उल्लेखनीय प्रोत्साहन के फलस्वरूप इन परियोजनाओं को फास्ट-ट्रैक आधार पर सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित महसूस किया।

इससे पूर्व, चर्चगेट स्थित पश्चिम रेलवे के चर्चगेट स्थित मुख्यालय भवन पहुंचने पर, माननीय रेल राज्य मंत्री महोदय का स्वागत पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल ने किया। महाप्रबंधक ने माननीय रेल राज्य मंत्री को चर्चगेट में पश्चिम रेलवे मुख्यालय के विरासत भवन के पिछले दिनों सम्पन्न जीर्णोद्धार के विभिन्न पहलुओं से भी अवगत कराया।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top